1. home Hindi News
  2. national
  3. government of india is giving 3 months free recharge for online class know the truth of this viral message aml

ऑनलाइन क्लास के लिए 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही है सरकार! जानिए इस वायरल मैसेज का सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फर्जी वायरल मैसेज.
फर्जी वायरल मैसेज.
PIB

नयी दिल्ली : पूरा देश कोरोना (Corona) की मार झेल रहा है. इस बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर कई तरह के दावे किये जा रहे है. कोरोना के इलाज से लेकर लॉकडाउन के नियम और यहां तक की सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं पर भी कई मैसेज वायरल (Viral Massage) हो रहे हैं. इन्हीं में से एक मैसेज के ऑनलाइन क्लास के लिए 100 मिलियन यूजर्स को तीन महीने का फ्री रिचार्ज सरकार की ओर से दिया जा रहा है. आपको बता दें कि यह एक फर्जी मैसेज है.

भारत सरकार की ओर से पीआईबी फैक्ट चेक ने दावे को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से कहा गया कि इस वायरल मैसेज में किया गया दावा पूरी तरह फर्जी है और सरकार का ऐसा कोई प्लान नहीं है. फ्रॉड अलर्ट हैच टैग के साथ पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट किया कि एक व्हाट्सअप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट प्रदान कर रही है. यह दावा फर्जी है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है.

क्या लिखा है वायरल मैसेज में

व्हाट्सअप पर वायरल मैसेज में लिखा गया है कि भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 100 मिलियन यूजर्स को 3 महीने वाला रिचार्ज प्लान फ्री में देने का वादा किया गया है. अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi का Sim हैं तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते है. मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हो. इसके साथ ही मैसेज के नीचे एक लिंक दिया गया है. सबसे नीचे लिखा हुआ है, जल्दी करें यह ऑफर 30 मई 2021 तक की सीमित है.

कोरोना काल में कई फर्जी मैसेज वायरल

बता दें कि व्हाट्सअप पर फर्जी मैसेज वायरल करने का यह कोई नया मामला नहीं है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में कई प्रकार के फर्जी दावे किये गये. कुठ मैसेज में कोरोना के इलाज के लिए फर्जी दवाओं की जानकारी दी गयी तो कुछ में कई सरकारी योजनाओं के बारे में गलत सूचनाएं फैलायी गयी. पीआईबी फैक्ट चेक ने ऐसे कई दावों की पोल खोली है.

इसी प्रकार के एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री देश के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दे रहे हैं. इसके लिए आवेदन करने का एक लिंक भी वायरल किया जा रहा है. वायरल मैसेज में कहा गया है कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2020 में अपना रजिस्ट्रेशन करें. इस योजना में सभी युवा बेरोजगारों को सरकार 3500 रुपये हर महीने देगी. रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें. यह दावा भी एकदम फर्जी था.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें