25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

G-20 Summit: अमृतसर में आज से शुरू होगा सम्मेलन, 28 देशों के 55 से अधिक प्रतिनिधि होंगे शामिल

पंजाब के अमृतसर में आज से शुरू हो रही जी-20 की बैठक के लिए सुरक्षा सहित सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. G20 बैठक और संगोष्ठी में 28 देशों के 55 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में उद्योग, शिक्षा जगत और स्टार्ट-अप्स की भागीदारी शामिल होगी.

पंजाब के अमृतसर में आज से शुरू हो रही जी-20 की बैठक के लिए सुरक्षा सहित सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि, मुख्य कार्यक्रम शिक्षा पर है जो 15 से 17 मार्च को शहर में आयोजित किया जाएगा. इसके साथ ही श्रम पर एल-20 की बैठक 19 और 20 मार्च को यहां होगी. वहीं पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव मंगलवार को सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा करने के लिए अमृतसर पहुंचे और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

मुख्यमंत्री भगवंत मान अधिकारियों को दिया था निर्देश 

इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल में अधिकारियों को जी-20 बैठक के लिए तैयारियां तेज करने का निर्देश दिया था ताकि आयोजन को सफल बनाया जा सके. तैयारियों की समीक्षा करने के बाद मान ने अधिकारियों से कहा था कि आयोजन को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ें. बता दें कि भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान, एजुकेशन वर्किंग ग्रुप चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता, तकनीकी शिक्षा, काम का भविष्य, और अनुसंधान और नवाचार सहयोग के मुद्दे शामिल हैं

28 देशों के 55 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद

G20 बैठक और संगोष्ठी में 28 देशों के 55 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है. इस कार्यक्रम में उद्योग, शिक्षा जगत और स्टार्ट-अप्स की भागीदारी के साथ एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी भी शामिल होगी. प्रदर्शनी 16 से 17 मार्च तक स्थानीय संस्थानों, छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के लिए खुली रहेगी. प्रतिनिधियों को एडडब्ल्यूजी बैठकों के भ्रमण घटक के हिस्से के रूप में यहां स्वर्ण मंदिर जाने का अवसर भी मिलेगा. अधिकारियों ने कहा कि यह कार्यक्रम जी20 बैठकों के मौके पर नियोजित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से पंजाब की जीवंत संस्कृति को उजागर करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें