1. home Hindi News
  2. national
  3. five killed five missing in himachal due to heavy rains floods and landslides pyu

Himachal Pradesh: हिमाचल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में पांच की मौत, पांच लापता

अधिकारियों के अनुसार कुल्लू में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. पांच लापता लोगों के भी मारे जाने की आशंका है. जिले में मलाना बिजली परियोजना में काम कर रहे 25 से अधिक कर्मचारियों को एक इमारत से बाहर निकाला गया.

By Agency
Updated Date
हिमाचल में भारी बारिश से मची तबाही
हिमाचल में भारी बारिश से मची तबाही
social media

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और शिमला में भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में बुधवार को पांच लोगों की मौत हो गयी और पांच अन्य लापता हैं. शिमला जिले के झाकरी में फिरोजपुर-शिपकी ला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 समेत अनेक मार्ग अवरुद्ध हो गये हैं. अनेक इलाकों में बिजली और जल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है. कुल्लू प्रशासन ने नदियों के पास वॉटर स्पोर्ट्स और कैंपिंग पर रोक लगा दी है.

कुल्लू में 3 की मौत, 5 लापता  

अधिकारियों के अनुसार कुल्लू में तीन लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. पांच लापता लोगों के भी मारे जाने की आशंका है. जिले में मलाना बिजली परियोजना में काम कर रहे 25 से अधिक कर्मचारियों को एक इमारत से बाहर निकाला गया. यह इमारत अचानक आयी बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गयी. शिमला के बाहरी इलाके में भूस्खलन होने से 14 वर्षीय एक लड़की की मौत हो गयी वहीं दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गयीं. जिले में एक जलाशय में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी. शिमला जिला आपात परिचालन केंद्र (डीईओसी) ने कहा कि भूस्खलन की यह घटना ढल्ली में घटी जिसमें लड़की की मौत हो गयी. वह और दो अन्य लोग मलबे में दब गये और उन्हें निकालने में काफी समय लगा. उन्हें आईजीएमसी अस्पताल भेजा गया जहां लड़की को मृत घोषित कर दिया गया.

भारी बारिश से पार्वती नदी पर बना पुल क्षतिग्रस्त

कुल्लू जिले के मणिकरण में बादल फटने के कारण अचानक आयी बाढ़ में कम से कम पांच लोग बह गये और पार्वती नदी पर बना एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश मोख्ता ने बताया कि कुल्लू जिले में चल्लाल पंचायत के छोझ गांव में सुबह करीब छह बजे बादल फटने की घटना के बाद से कम से कम पांच लोग लापता हैं. कुल्लू में एक अन्य घटना में निरमंड तहसील के सलोट में भूस्खलन के बाद दो लोग घायल हो गये. उन्हें निरमंड के एक अस्पताल में भेजा गया.

राहत एवं बचाव अभियान जारी

अधिकारियों ने बताया कि लापता लोगों का पता लगाने के लिए प्रयास जारी हैं. वहीं, लारजी और पंडोह बांधों के द्वार खोले जा रहे हैं तथा निचले इलाकों में रह रहे लोगों को अत्यधिक सतर्क रहने को कहा गया है. राहत एवं बचाव अभियान जारी है. अधिकारियों ने कहा कि फिरोजपुर-शिपकी ला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 पर स्थित झाकरी में बुधवार को यातायात के लिए मार्ग बंद कर दिया गया. यह जानकारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक अधिकारी ने दी.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें