1. home Hindi News
  2. national
  3. fir lodged against haryana home minister anil vij in bengaluru after disputed tweet on disha ravi toolkit case aml

दिशा रवि पर विवादित ट्वीट के बाद हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज पर इस राज्य में दर्ज हुआ FIR

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा
अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा
File Photo
  • हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के खिलाफ बेंगलुरु में एफआईआर दर्ज

  • पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि के खिलाफ की थी विवादित टिप्पणी

  • किसान आंदोलन को हथियार बनाकर टूलकिट बनाने का दिशा पर है आरोप

चंडीगढ़ : टूलकिट मामले में गिरफ्तार पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि पर हरियाण के गृह मंत्री अनिल विज के विवादित ट्वीट के बाद उनपर बेंगलुरु में एफआईआर दर्ज किया गया है. विज ने एक तरह से अपने ट्वीट में दिशा रवि को जान से मारने की वकालत की थी. विज ने सोमवार को कहा कि देश विरोध का बीज जहां कहीं भी हो उसका समूल नाश कर देना चाहिए.

विज ने यह टिप्पणी पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ्तारी के दो दिन बाद की है. दिशा रवि को सोशल मीडिया पर किसानों के प्रदर्शन से संबंधित 'टूलकिट' कथित रूप से साझा करने को लेकर गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि 21 वर्षीय कार्यकर्ता 'टूलकिट गूगल डॉक' की संपादक हैं और दस्तावेज बनाने और उसका प्रसार करने वाली 'मुख्य साजिशकर्ता' हैं.

उन्हें साइबर प्रकोष्ठ ने शनिवार को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था. भाजपा नेता विज ने ट्वीट किया, 'देश विरोध का बीज जिस किसी के भी दिमाग में हो उस बीज को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए फिर चाहे वह दिशा रवि हो या कोई और.' इस ट्वीट को लेकर एक शिकायत के बाद ट्विटर से आई प्रतिक्रिया को मंत्री ने साझा किया. ट्विटर से आई प्रतिक्रिया में कहा गया है कि उन्हें उक्त ट्वीट को लेकर मंत्री के अकांउट की शिकायत मिली है.

ट्टिवर ने कहा, 'हमने इस सामग्री की जांच की और पाया कि यह ट्विटर नियम या जर्मन कानून के तहत हटाने योग्य नहीं है। इसलिए हमने कोई कार्रवाई नहीं की. पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का समर्थन करने के लिए एक 'टूल किट ' साझा की थी. इस 'टूल किट' में विभिन्न कदमों के बारे में जानकारी दी गई थी जिनमें ट्विटर पर विरोध करना, भारतीय दूतावासों के बाहर प्रदर्शन करना शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें