1. home Hindi News
  2. national
  3. fastag news fastag posting date extended till 15 february getting special offer fastag news in hindi pkj

15 फरवरी तक बढ़ गयी फास्टैग लगवाने की तारीख, मिल रहा है विशेष ऑफर

By PankajKumar Pathak
Updated Date
15 फरवरी तक बढ़ गयी फास्टैग लगवाने की तारीख
15 फरवरी तक बढ़ गयी फास्टैग लगवाने की तारीख
फाइल फोटो

नये साल में आपकी गाड़ी के लिए फास्टैग बेहद जरूरी हो गया है. सरकार ने पहले 30 दिसंबर 2020 तक का समय दिया था अब उसे बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दिया गया है. अगर आप अबतक अपनी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा सकें तो यह आपके लिए राहत की खबर है. सरकार का लक्ष्य है कि नेशनल हाइवे पर चलने वाली 100 फीसद गाड़ियों में फास्टैग लगा हो.

सरकार ने अपने इस फैसले की तारीख बढ़ाते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है, इसे 15 फरवरी तक कर दिया गया है. इसे बढ़ाने का फैसला लेते हुए भारत सरकार की तरफ से 30 दिसंबर 2020 को एक पत्र जारी किया गया था. एनएचएआई रीजनल ऑफिसर अब्दुल बासित ने बताया कि लोगों को समय दिया गया कि 100 प्रतिशत फास्टैग सुनिश्चित हो इस पर हमारा पूरा ध्यान है.

वसूला जायेगा दोगुणा टैक्स

बिना फास्टैग वाले वाहन से दोगुना टैक्स वसूला जायेगा. पहले चरण में सभी कामर्शियल वाहन इसके दायरे में आएंगे. इसके बाद दूसरे चरण में प्राइवेट वाहनों को भी दोगुना टैक्स देना होगा. नेशनल हाइवे में कैश देकर टोल पार करने के इंतजार में लंबी गाड़ियों की कतार कम हो, सरकार इसलिए यह कोशिश कर रही है.

क्या है कीमत

एनएचएआई की ओर से निर्धारित आईएचएमसीएल कंपनी का टैग 500 रुपये का है. इसमें अभी तक टैग की कीमत 100 रुपये, 200 रुपये सिक्योरिटी के और 200 रिचार्ज शामिल है. शनिवार से वाहन चालकों से सिर्फ 200 रुपये ही लिए जाएंगे. टैग की कीमत और सिक्योरिटी नहीं ली जाएगी. आईडीएफसी का टैग 150 का है, इसमें 50 टैग के और 100 रुपये का रिचार्ज है.

कैसे बनेगा फास्टैग

फास्टैग बनवाने के लिए कार की आरसी, पैन कार्ड और आधार कार्ड साथ रखना होगा. बैंक इनकी केवाईसी करेगा इसके बाद आपको फास्टैग जारी कर दिया जायेगा. फास्टैग पर रिचार्ज के लिए आपको ऐप रखना होगा और ई-वॉलेट के जरिए आप पेमेंट कर सकेंगे.

कैसा - कैसा ऑफर चल रहा है

फास्टैग दो ऑफर्स पर मिल रहा है बैंक और दूसरी कंपनी वाहन चालकों को उनके टैग खरीदने का ऑफर दे रही है. पेटीएम फास्टैग लेने पर 150 रुपये में 150 का फुल रिचार्ज दे रही हैं तो वहीं एयरटेल कंपनी का फास्टैग 450 रुपये का है. कंपनी 100 रुपये फास्टैग और 200 रुपये सिक्योरिटी के ले रही हैं. इसमें 150 रुपये का बैलेंस मिलेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें