1. home Hindi News
  2. national
  3. every daughter will get 1 lakh 60 thousand rupees under pm ladali laxmi yojana know the fact check mtj

Fraud Alert: पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को मिल रहे 1.60 लाख रुपये, जानें क्या है सच

Fraud Alert|PM Ladali Laxmi Yojana|उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर मिल रहा है. मोदी सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना चल रही है. अब खबर है कि प्रधानमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को 1,60,000 रुपये (एक लाख 60 हजार रुपये) नकद दिये जा रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के नाम से कोई योजना नहीं चला रही केंद्र सरकार
पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के नाम से कोई योजना नहीं चला रही केंद्र सरकार
Twitter

Fraud Alert|PM Ladali Laxmi Yojana|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों और महिलाओं के लिए ढेर सारी योजनाएं चला रही हैं. महिलाओं को सशक्त करने पर मोदी सरकार का विशेष जोर है. महिलाओं को घर का मालिकाना हक दिलाने से लेकर बैंकों में उनका खाता खोलने तक के लिए योजनाएं शुरू की गयीं. महिलाओं का जनधन खाता खोलने के लिए सरकार ने बाकायदा अभियान चलाया था.

मोदी सरकार की महिला केंद्रित योजनाएं

उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर मिल रहा है. मोदी सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना चल रही है. अब खबर है कि प्रधानमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना (PM Ladali Laxmi Yojana) के तहत सभी बेटियों को 1,60,000 रुपये (एक लाख 60 हजार रुपये) नकद दिये जा रहे हैं. एक यूट्यूब वीडियो में यह दावा किया गया है. वीडियो को बार-बार देखा जा रहा है.

यूट्यूब पर चल रहा वीडियो

यूट्यूब पर जो वीडियो चल रहा है, उसमें कहा जा रहा है कि आवेदन करने वालों को तुरंत यह राशि मिल रही है. इसलिए सभी बेटियां जल्द से जल्द योजना के लिए आवेदन करें. उन्हें भी 1.60 लाख रुपये तुरंत मिल जायेंगे. हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है, लेकिन पीआईबी ने फैक्ट चेक करने के बाद साफ किया है, यूट्यूब पर जो दावा किया जा रहा है, वह फर्जी है.

पीआईबी ने फैक्ट चेक

पीआईबी ने स्पष्ट कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई सरकारी योजना नहीं चलायी जा रही है. केंद्र सरकार की ओर से ‘पीएम लाडली लक्ष्मी योजना’ जैसी कोई योजना नहीं चलायी जा रही है. इसलिए 1.60 लाख रुपये दिये जाने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता. अत: ऐसी किसी भी सूचना पर ध्यान न दें. अगर आपके पास ऐसी कोई सूचना आती है और किसी लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है, तो उससे बचें. आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें