1. home Hindi News
  2. national
  3. director shekhar kapur became the president of the ftii society and the chairman of the governing council suy

शेखर कपूर को मिली FTII सोसाइटी के अध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन की जिम्मेदारी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने की घोषणा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फिल्म निर्देशक शेखर कपूर
फिल्म निर्देशक शेखर कपूर

फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को FTII सोसाइटी का अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन बनाया गया है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि प्रसिद्ध निर्देशक शेखर कपूर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसायटी का नया अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

फ़िल्म इंस्टीट्यूट को संचालित करने के लिए इसके प्रबंधन को चार भागों में बांटा गया है- फ़िल्म सोसाइटी, गवर्निंग काउंसिल, एकेडमिक काउंसिल और स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी. शेखर को FTII सोसाइटी का प्रेसीडेंट और गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन बनाया गया है. ये दोनों ही फ़िल्म इंस्टीट्यूट के अंग हैं.

एलिजाबेथ द गोल्डन ऐज, बैंडिट क्वीन, मिस्टर इंडिया, द फोर फीदर्स, मासूम, टूटे खिलौने, इश्क-इश्क और बिंदिया चमकेगी जैसी हिट फिल्मों के निर्माता व निर्देशक शेखर कपूर को ये नई जिम्मेदारी मिली है. आपको बता दें शेखर कपूर ने अस्सी और नब्बे के दशक में कई फिल्मों का निर्देशन किया है. शेखर ने 1983 की सुपरहिट फिल्म मासूम का निर्देशन किया था, जिसमें मुख्य भूमिका में नसीरुद्दीन शाह नजर आए थे, इनके अलावा फिल्म में शबाना आजमी और बाल कलाकार के रूप में उर्मिला और जुगल हंसराज भी दिखे थे.

इसके बाद सन 1987 में अनिल कपूर और श्रीदेवी के साथ इन्होंने मिस्टर इंडिया बनाई, जो काफी सफल हुई, खास कर फिल्म का डायलॉग मोगैंबो खुश हुआ. 1994 में इन्होंने बैंडिट क्वीन का निर्देशन किया, जिस फिल्म ने बॉलीवुड को कई सरीखे सितारे दिए, जिसमें सीमा बिस्वास, मनोज वाजपेयी, निर्मल पांडे, सौरभ शुक्ला, गोविंद नामदेव, रघुवीर यादव, गरजाव राव जैसे नाम हैं.

शेखर कपूर ने 1998 में आई शाहरुख खान की फिल्म दिल से जिसे मणिरत्नम ने निर्देशित किया था, के निर्माता भी बने. शेखर ने कई फिल्मों में अभिनय भी किया है, जैसे फलक, उडान, गवाही, नजर, विश्वरूपम, विश्वरूपम 2, तेरा सुरूर प्रमुख फिल्में हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें