1. home Home
  2. national
  3. delhi air quality to remain poor till 11 november tamilnadu and andhra to witness heavy to very heavy rain imd issues weather alert mtj

Weather Alert: दिल्ली को अभी झेलनी होगी प्रदूषण की मार, तमिलनाडु और आंध्र में भारी बारिश का अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली को अभी प्रदूषण की मार झेलनी पड़ेगी, तो तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश को भारी बारिश से जूझना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारी बारिश से चेन्नई की सड़कें हो गयीं जलमग्न
भारी बारिश से चेन्नई की सड़कें हो गयीं जलमग्न
PTI

Weather Alert: देश की राजधानी दिल्ली को अभी प्रदूषण की मार झेलनी पड़ेगी, तो तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश को भारी बारिश से जूझना होगा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) पर क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर जेनरल चरण सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को अभी प्रदूषण की मार से राहत नहीं मिलने वाली.

चरण सिंह ने कहा है कि दिवाली के बाद से जो स्थिति बनी है, वह अभी कम से कम चार दिन तक बनी रहेगी. श्री सिंह ने सोमवार को बताया कि 10 और 11 नवंबर की शाम तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार आने की उम्मीद है. यानी हवा में घुले प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आ सकती है. तब जाकर लोग चैन की सांस ले पायेंगे.

दिल्ली की हवा में घुला है जहर, स्मॉग की वजह से छायी धुंध
दिल्ली की हवा में घुला है जहर, स्मॉग की वजह से छायी धुंध
PTI

उधर, पिछले 24 घंटे के दौरान चेन्नई में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग के डीजी मृत्युंजय मोहापात्रा ने कहा है कि सोमवार (8 नवंबर) को बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है. उन्होंने कहा कि 9 नवंबर को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा, जो बाद में डिप्रेशन में तब्दील होकर 11 नवंबर की सुबह तमिलनाडु के पूर्वोत्तर एवं मध्य समुद्र तट की ओर बढ़ जायेगा.

श्री मोहापात्रा ने बताया कि इसी डिप्रेशन की वजह से 10 और 11 नवंबर को तमिलनाडु और उससे सटे दक्षिणी आंध्रप्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इसका असर 12 नवंबर से थोड़ा कम होगा, जब निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ जायेगा. इसलिए मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 9 नवंबर तक तट पर लौट आयें और कोई भी समुद्र में न जाये.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें