1. home Hindi News
  2. national
  3. death of 12 year old kidnapped mobile phone battery if you use the phone keep these things in mind pkj

मोबाइल फोन की बैट्री फटी 12 साल के बच्चे की मौत, फोन इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोबाइल फोन की बैट्री फटी 12 साल के बच्चे की  मौत
मोबाइल फोन की बैट्री फटी 12 साल के बच्चे की मौत
फाइल फोटो

मोबाइल फोन की बैट्री फट जाने से 12 साल के बच्चे की मौत हो गयी . घटना उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के तहत मंटवार गांव की है. मोनू ने अपनी मां का मोबाइल चार्ज से निकाला और बैट्री कितनी चार्ज हुआ यह देखने के लिए मोबाइल से बैटरी निकाल कर जीभ से चेक करने लगा. जैसे ही बैट्री ने जीभ को छुआ उनकी लार ने मोबाइल की बैटरी में एक सर्किट बनाया बैट्री फट गयी.

फोन की बैट्री जादू चार्जर से चार्ज हो रही थी. बैट्री कितनी चार्ज हुई मोनू यही देख रहा था लेकिन बैट्री फट गयी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया तुरंत उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां उसकी हालत बिगड़ने पर डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया. इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. इस तरह की यह पहली घटना नहीं है फोन की बैट्री फटने से पहले भी कई लोग घायल हो चुके हैं. जनवरी 2019 में राजस्थान में इसी तरह की एक घटना सामने आयी थी जिसमें व्यक्ति की जान चली गयी थी.

आपको रखना होगा ध्यान

अक्सर लोग मोबाइल चार्ज करते हुए भी फोन का इस्तेमाल करते हैं. यह सबसे खतरनाक है अगर आप ऐसा करते हैं तो. फोन गर्म हो जाने के बाद भी लोग वीडियो देखते हैं, गेम खेलते हैं या लगातार बात करते हैं यह भी एक खतरनाक स्थिति है. ऐसे में कभी भी आपका फोन फट सकता है . फोन को पास रखकर कभी ना सोयें . कभी भी फोन को रातभर चार्ज लगा कर ना छोड़ें. फोन में साधारण बैट्री का इस्तेमाल ना करें

दूसरे किसी चार्जर का उपयोग ना करें

आपको फोन के साथ जो चार्जर मिला है उसी का इस्तेमाल करें. कंपनी आपके फोन की क्षमता के आधार पर चार्जर देती है. अगर आपकी कंपनी के फोन का चार्जर खराब है तो नया लें लेकिन किसी भी दूसरे कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल ना करें हर मोबाइल की चार्जिंग सपोर्ट करने की क्षमता अलग-अलग होती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें