1. home Hindi News
  2. national
  3. covid infection symptoms corona will reach you in just one minute when you come in contact with an infected pkj

किसी संक्रमित के संपर्क में आये तो बस एक मिनट में आपतक पहुंच जायेगा कोरोना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किसी संक्रमित के संपर्क में आये तो बस एक मिनट में आपतक पहुंच जायेगा कोरोना
किसी संक्रमित के संपर्क में आये तो बस एक मिनट में आपतक पहुंच जायेगा कोरोना
फाइल फोटो - टि्वटर

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से फैल रही है. संक्रमण का आंकड़ा दो लाख के बेहद करीब पहुंच गया है, दूसरी तरफ मौत मौत का आंकड़ा भी हजार को पार कर हर दिन नये रिकार्ड बना रहा है. अब सवाल है कि कोरोना संक्रमण का खतरा इतना बढ़ा है तो किसी संक्रमित के साथ समय बिताने से आपको कितना खतरा है ?

आप किसी कोरोना संक्रमित के साथ समय बिताते हैं, तो एक मिनट में ही आप इस संक्रमण का शिकार हो सकते हैं. अगर आप बिना मास्क लगाये संक्रमित के साथ बैठे हैं या नजदीक खड़े है तो इस वायरस को आपतक पहुंचने में बस एक मिनट का वक्त लगता है.

देश में संक्रमण के फैलने की यह भी एक बड़ी वजह मानी जा रही है, ज्यादातर लोग बगैर मास्क के बाहर निकल रहे हैं. कई लोगों को उनके संक्रमण की जानकारी नहीं है, वह बगैर टेस्ट कराये ही बाहर निकल रहे हैं ऐसे में दूसरों को भी संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. कोरोना संक्रमण की यह नयी लहर इतनी खतरनाक है कि यह सिर्फ एक मिनट में आपको शिकार बना रही है पिछली बार यही समय 10 मिनट तक का था यानि इस बार कोरोना संक्रमण और ज्यादा मजबूत और ताकतवर बनकर लौटा है.

नवभारत टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रेस्पेरेट्री एक्सपर्ट डॉ. संजीव नय्यर ने इस मामले में विस्तार से जानकारी दी है उन्होंने बताया कि कोरोना को दूसरे शरीर तक पहुंचने में मात्र एक मिनट का ही वक्त लगता है. पिछली बार संक्रमित होने में 10 मिनट का समय लगता था. इस नयी लहर में संक्रमण का खतरा ज्यादातर युवाओं को इसलिए भी है क्योंकि वह ज्यादा बाहर निकल रहे हैं. बाहर निकलने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है यही कारण है कि युवाओं में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.

पिछली बार की तुलना में इस बार कोरोना संक्रमण के अलग मामले सामने आ रहे हैं. इसके लक्षण भी बदले हैं पहले सांस लेने में परेशानी हो रही थी इस बार उल्टी, दस्त जैसी समस्या सामने आ रही है. अगर परिवार का कोई एक व्यक्ति संक्रमित हो रहा है तो यह पूरे परिवार तक आसानी से पहुंच रहा है. इस बार बच्चों में भी संक्रमण के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं. लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों की वजह से कई राज्यों में समस्या खड़ी हो रही है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें