1. home Hindi News
  2. national
  3. up panchayat chunav news these 18 districts the fate of the candidates will be decided on 221 lakh post pkj

Up Panchayat Chunav: इन 18 जिलों में 2.21 लाख पदों पर होगा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, मतदान शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Up Panchayat Chunav:  इन 18 जिलों में 2.21 लाख पदों पर होगा मतदान
Up Panchayat Chunav: इन 18 जिलों में 2.21 लाख पदों पर होगा मतदान
फाइल फोटो

यूपी में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज होगा. सोशल मीडिया के साथ- साथ राजनीतिक दल के कई नेताओं ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनाव टालने की बात कही थी लेकिन पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह ने साफ कर दिया कि चुनाव तय समय पर ही होंगे. आज 18 जिलों में 2.21 लाख से ज्यादा पदों के लिए मतदान होगा.

मतदान सुबह 7 बजे से शुरू है और शाम छह बजे तक चलेगा. कई अहम पद जिनमें जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के 2.21 लाख से अधिक पदों के लिए 3.33 लाख से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से हो सरकार इसका भी ध्यान रख रही है. राज्य के 23 आईएएस और पीसीएस अधिकारियों को बतौर प्रेक्षक जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

पहले चरण में आज जहां मतदान हो रहा है उनमें अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस शामिल है. इस चुनाव के पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11,442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 पदों के लिए 81,747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के लिए 1,14,142 प्रत्याशी तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 1,86,583 पदों के लिए 1,26,613 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

एक तरफ चुनाव हो रहे हैं तो दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ा है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दोनों भी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

इस चुनाव में सरकार इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि संक्रमण का शिकार कोई मतदाता ना बने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर पीपीई किट की भी व्यवस्था की जाएगी.

इस चुनाव में बड़े - बड़े राजनीतिक दल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिसमें भाजपा, सपा और कांग्रेस तो चुनाव लड़ ही रही है साथ ही आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी तथा असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी चुनावी मैदान में है. यूपी में पंचायत चुनाव के पहले चरण का आज मतदान होने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें