1. home Home
  2. national
  3. covid 19 vaccination over 70 crore covid vaccine doses administered in india so far 10 crore shots in 13 days smb

भारत में महज 13 दिनों में दी गई 10 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक, कुल आंकड़ा 70 करोड़ के पार

COVID 19 Vaccination In India कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक नया कीर्तिमान हासिल किया है. देश भर में अब तक 70 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई है. इसके साथ ही देश में 60 करोड़ से आंकड़ा 70 करोड़ तक पहुंचने में महज तेरह दिनों का ही वक्त लगा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोविड-19 वैक्सीन
कोविड-19 वैक्सीन
File

COVID 19 Vaccination In India कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक नया कीर्तिमान हासिल किया है. देश भर में अब तक 70 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई है. इसके साथ ही देश में 60 करोड़ से आंकड़ा 70 करोड़ तक पहुंचने में महज तेरह दिनों का ही वक्त लगा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि देश में अब तक सत्रह करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इनमें से दस करोड़ से अधिक खुराक केवल पिछले 13 दिनों में दी गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में यह सफलता हमें मिली है और तेजी से वैक्सीनेशन का अभियान आगे बढ़ रहा है. इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीनेशन के अभियान में लगे हेल्थ वर्कर्स और टीका लगवाने वाले लोगों को भी वैक्सीनेशन में तेजी लाने का श्रेय देते हुए धन्यवाद दिया. बीते दिनों प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत हर दिन रिकार्ड 1.25 करोड़ कोविड वैक्सीन खुराक लगा रहा है. पीएम ने बताया था कि यह आंकड़ा एक साथ कई देशों की जनसंख्या से अधिक है.

बता दें कि कोरोना टीकाकरण की शुरुआत इस साल 16 जनवरी में हुई थी और तब से अब तक इसकी गति में लगातार इजाफा हो रहा है. पहले 10 करोड़ टीके लगने में जहां 85 दिनों का वक्त लगा था, वहीं यह आंकड़ा 10 से 20 तक पहुंचने में 45 दिन ही लगे थे. उसके बाद से लगातार कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार में इजाफा देखने को मिला था. 20 से 30 करोड़ डोज 29 दिनों में और फिर अगले 34 दिनों में यह आंकड़ा 40 करोड़ तक पहुंच गया था. इसके बाद अगले 10 करोड़ यानी 50 करोड़ का लक्ष्य 20 दिनों में हासिल हुआ था. फिर यह अंतर और कम होते हुए 19 दिनों का ही रह गया था. वहीं, अब महज 13 दिन में ही कोरोना वैक्सीन के टीके लगाने का आंकड़ा 60 से 70 करोड़ तक पहुंच गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें