1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 corona virus fight machine hand wash music

अब कोविड 19 से लड़ेगी यह मशीन, 20 सेकेंड में खत्म होंगे कीटाणु

By Agency
Updated Date
'20सेकेंड4लाइफ'
'20सेकेंड4लाइफ'
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसा यंत्र विकसित किया है, जिसके जरिये लोग कोविड-19 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देशों के अनुसार 20 सेकेंड तक अच्छी तरह हाथ धो सकते हैं. पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक '20सेकेंड4लाइफ' नामक इस यंत्र से अच्छी तरह से हाथ धोए जा सकते हैं .

इसमें 20 सेकेंड से अधिक समय तक संगीतमय स्वर बजता है. उन्होंने कहा कि इस यंत्र को किसी भी तरल साबुन निकालने की वस्तु पर लगाया जा सकता है और इसे बैटरी से संचालित किया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अच्छी तरह हाथ धोना और स्वच्छता को बढ़ावा देना अब भी कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिये सबसे शक्तिशाली बुनियादी हथियार है.

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक कई मामलों में देखा गया है कि 20 सेकेंड तक हाथ धोने के नियम की अनदेखी के कारण वायरस फैलता है, लिहाजा यह नया यंत्र कोविड-19 के मामलों को काबू में रखने में मदद कर सकता है.

एलपीयू में इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन एंड इंजीनियरिंग के बीटेक के छात्र प्रबीन कुमार दास ने कहा, ''कोविड-19 तेजी से फैल रहा है और इसका एक कारण स्वच्छता को लेकर उचित आदतों का न होना है. ज्यादातर लोगों के लिए समय-समय पर हाथ धोने की बात का ध्यान रखना मुश्किल है.''

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें