1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine how much money you have to spend for corona vaccine moderna revealed the price covid 19 vaccine corona ka teeka aml

Corona Vaccine: फ्री में मिलेगा कोरोना का टीका या देने होंगे पैसे! मॉडर्ना ने किया कीमत का खुलासा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
File Photo

Coronavirus Vaccine नयी दिल्ली : लगातार बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के बीच कई कंपनियों ने वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बना लेने का दावा किया है. कुछ महीनों में ये वैक्सीन उपलब्ध होने लगेंगे. अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना (Moderna) ने भी वैक्सीन बना लेने का दावा किया है. कंपनी का दावा यह भी है कि यह वैक्सीन कोरोनावायरस पर 94.5 फीसदी असरदार है. भारत भी वैक्सीन की डोज के लिए मॉडर्ना के संपर्क में है. लेकिन इस वैक्सीन के लिए सरकारों को प्रति डोज के हिसाब से कंपनी को पैसे देने होंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वैक्सीन के प्रति डोज की कीमत 25 डॉलर (1854 रुपये) से 37 डॉलर (2744 रुपये) के बीच हो सकती है. मॉडर्ना कंपनी के सीइओ स्टीफन बैंसेल ने एक जर्मन अखबार को बताया कि वैक्सीन की कीमत उसके ऑर्डर की मात्रा पर भी निर्भर करेगा. मतलब ज्यादा डोज ऑर्डर करने वाले देशों को यह वैक्सीन कुछ कम कीमतों में उपलब्ध करायी जा सकती है.

स्टीफन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की कीमत सामान्य फ्लू के वैक्सीन की कीमत के लगभग बराबर ही है. कई देश मॉडर्ना कंपनी से वैक्सीन की कीमत को लेकर तोल-मोल में भी लगे हैं. यूरोपीय संघ कंपनी से 25 डॉलर से कम कीमत पर वैक्सीन खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. सीईओ से कहा कि हालांकि अभी किसी भी देश के साथ कोई डील नहीं हुई है. कई देश बात कर रहे हैं.

अमेरिका चुनाव में हार के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार कोरोना वैक्सीन को अपनी सरकार की सफलता बताने में लगे हुए हैं. मॉडर्ना की वैक्सीन फाइजर और बायोएनटेक के वैक्सीन के बाद आई है. अभी हाल ही में दोनों कंपनियों ने अपने टीके की आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी. दोनों कंपनियों ने दावा किया था कि उनका टीका कोरोनावायरस पर 90 फीसदी प्रभावी है. जबकि मॉडर्ना का दावा है कि उसका टीका 94.5 फीसदी असरदार है.

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन का कहना है कि उनका टीका वायरस पर 94.5 फीसदी असरदार है, जो किभी भी कंपनी के टीके से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के परीक्षण में काफी प्रभावी परिणाम देखने को मिले हैं. एमआरएनए-1273 के नाम से विकसित किये गये इस टीके को जल्द ही बाजार में उतारने की तैयारी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें