1. home Home
  2. national
  3. coronavirus omicron variant infected reached 782 in india new cas found in odisha prt

Omicron Variant: भारत में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या पहुंची 782, ओड़िशा में सामने आया एक और मामला

भारत में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. देश में अभी तक ओमिक्रॉन के 782 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. ओडिशा में ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक और नया केस सामने आया है.

By Agency
Updated Date
Omicron Case in india
Omicron Case in india
pti

Omicron Variant: भारत में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Variant) के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. देश में अभी तक ओमिक्रॉन के 782 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. ताजा मामला ओडिशा का है. जहां ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक और नया केस सामने आया है. इसी के साथ राज्य में अब तक नए वैरिएंट के 9 मामले सामने आ चुके हैं.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को जारी आंकड़े की माने तो दिल्ली में ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के सबसे अधिक 238 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके बाद सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र के है. महाराष्ट्र में नये वेरिएंट के 167 मामले मिले हैं. वहीं, गुजरात में 73, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में येलो अलर्ट: बढ़ते ओमिक्रॉन के मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में येलो अलर्ट की घोषणा कर दी है. इसके तहत स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल व जिम बंद रहेंगे. इसके अलावा सरकार ने मेट्रो और बसें 50 फीसदी सीट क्षमता के साथ परिचालित करने का भी निर्देश दिया है. निजी कार्यालय आवश्यक श्रेणियों को छोड़ कर आधे कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ ही कामकाज करेंगे. सभी प्रकार के भीड़वाले कार्यक्रमों पर बैन रहेगा.

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़े: स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर आज यानी बुधवार को जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक, भारत में एक दिन में कोरोना के 9,195 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,48,08,886 हो गई है. जबकि, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 77,002 हो गई है. कल से लेकर आज तक में कोरोना संक्रमण में करीब 46 फीसदी का इजाफा हुआ है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से मौत के जो 302 मामले सामने आए हैं, उनमें से 244 मामले केरल और 22 मामले महाराष्ट्र में सामने आए. केरल में सामने आए मौत के 244 मामलों में से 38 मामले पिछले कुछ दिनों में सामने आए. वहीं, मौत के 206 मामलों को केन्द्र तथा उच्चतम न्यायालय के नए दिशानिर्देशों के आधार पर कोविड-19 से मौत के मामलों में जोड़ा गया है.

आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक कुल 4,80,592 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र में 1,41,476, केरल में 47,066, कर्नाटक में 38,318, तमिलनाडु में 36,750, दिल्ली में 25,107, उत्तर प्रदेश में 22,915 और पश्चिम बंगाल में 19,733 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक जिन लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है, उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को अन्य बीमारियां भी थीं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें