1. home Home
  2. national
  3. coronavirus new variant uk closed flights for 6 african countries alert in india prt

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से हड़कंप, UK ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए बंद की उड़ानें, भारत में भी अलर्ट जारी

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट सामने आने के बाद यूनाइटेड किंगडम ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानें बंद कर दी है. ब्रिटेन के अलावा इजराइल ने भी अफ्रीकी देशों से आने वाले पर्यटकों पर रोक लगा दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus New Variant
Coronavirus New Variant
Twitter

Coronavirus New Variants: कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर दुनिया में हड़कंप मचा है. अफ्रीकी देशों में मिले कोविड 19 के नये वेरिएंट से पूरी दुनिया सकते में है. नया वेरिएंट सामने आने के बाद यूनाइटेड किंगडम (UK) ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानें बंद कर दी है. हालांकि, ये प्रतिबंध अस्थाई रूप से लगाया गया है. बता दें, कोरोना के नए वैरिएंट बी.1.1.529 (B.1.1.529) के दक्षिण अफ्रीका में 30 से अधिक नए मामले मिले हैं.

यूके की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट (Coronavirus New Variants) बी.1.1.529 (B.1.1.529) को अंडर इन्वेस्टिगेशन घोषित किया है. यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट कर बताया की एजेंसी नए वेरिएंट की जांच कर रही है. जल्द ही जांच के नतीजे आ जाएंगे. फिलहाल पूरे देश में नए वेरिएंट को लेकर सावधानी बरती जा रही है.

क्या डेल्टा वेरिएंट से भी खतरनाक है नया वेरिएंट: क्या कोरोना का नया वेरिएंट (Coronavirus New Variants) B.1.1.529 डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है. इसपर बताया जा रहा है कि यह वेरिएंट डेल्टा और डेल्टा प्लस से कहीं ज्यादा घातक है. वेरिएंट के लेकर यूके की एजेंसी का कहना है कि, नए वेरिएंट में बड़ी मात्रा में स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन मौजूद है. इसके अलावा इसके वायरल जीनोम में म्यूटेशन भी शामिल हैं. जो इसे और घातक बनाता है.

इजरायल ने भी लगाई रोक: ब्रिटेन के अलावा इजरायल ने भी अफ्रीकी देशों से आने वाले पर्यटकों पर रोक लगा दी है. कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए एहतियातन के तौर पर फैसला लिया गया है. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका, लिसोथो, बोत्सवाना , जिंबाब्वे, मोजांबिक, नामिबिया और एसवाटिनी से लौटने वाले इजराइली नागरिकों को क्वारंटाइन होना होगा.

भारत में भी बरती जा रही है सावधानी: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर भारत में भी पूरी सावधानी बरती जा रही है. केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नये वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से को पत्र लिखकर दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग करने की बात कही है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें