1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus lockdown india threat of corona is increasing again in the country know where the lockdown is in the night curfew coronavirus lockdown india 2021 pkj

देश में फिर बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, जानें कहां लगा लॉकडाउन कहां है नाइट कर्फ्यू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में फिर बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, जानें कहां लगा लॉकडाउन कहां है नाइट कर्फ्यू
देश में फिर बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, जानें कहां लगा लॉकडाउन कहां है नाइट कर्फ्यू
प्रभात खबर

देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लगाये जा रहे हैं. इस लॉकडाउन के तहत नाइट कर्फ्यू, वैसी सार्वजनिक जगह जहां ज्यादा भीड़ होती है, उन्हें दोबारा बंद कर दिया गया है. कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद कर दिये गये है जबिक कई राज्यों की सीमा एक बार फिर सील कर दी गयी है. देश में कोरोना की दूसरी लहर तेज है. महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली सहित कई राज्य हैं जिन्होंने नियम कड़े कर दिये हैं.

मध्यप्रदेश - मध्य प्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में रविवार को लॉकडाउन है, जिससे चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. मध्य प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा के आदेश के अनुसार इन तीन शहरों में यह लॉकडाउन शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा .

इस साल मध्य प्रदेश में यह पहला लॉकडाउन है. सप्ताह के बाकी दिनों में भोपाल एवं इंदौर में बुधवार से रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू भी लगाया गया है, जबकि आठ अन्य शहरों जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल एवं खरगोन में बुधवार रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक दुकानें एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद किये गये हैं. यह आगामी आदेश तक जारी रहेगा.

महाराष्ट्र - नयी गाइडलाइंस के तहत यहां कोरोना संक्रण को रोकने की कोशिश है. सरकार ने निजी ऑफिसों, ड्रामा थियेटर्स और ऑडिटोरियम्‍स जैसी जगहों पर ज्‍यादा लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा इन गाइडलाइंस का पालन करने को कहा गया है. महाराष्ट्र के कई जिलों पर भी राज्य सरकार कड़ी नजर रख रही है. नागपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 21 मार्च तक लॉकडाउन लगाया गया था. मास्क नहीं पहनने पर सैंकड़ों लोगों पर जुर्माना लगाया गया और वाहन जब्त किए गये

पंजाब - राज्य सरकार ने 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया है . लगी दिया है. स्‍कूलो-कॉलेजों को बंद कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने नई गाइडलाइंस भी जारी की है. जिसके अनुसार, मेडिकल कॉलेज को छोड़ राज्य के सभी स्‍कूल, कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे. मॉल्‍स में एक साथ 100 लोग ही जा सकेंगे. सिनेमा हॉल्‍स में 50 फीसदी सीटों पर ही बुकिंग होंगी.

छत्तीसगढ़ - छत्तीसगढ़ में भी सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल, कॉलेज और आंगनबाड़ी को तत्काल बंद करने का फैसला लिया है.राज्य में पिछले 24 घंटे में 11273 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या अब 3,23,153 हो गई है. शनिवार को 30 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 257 लोगों ने घरों में होम आइसोलेशन में रहने की अवधि को पूरा कर लिया है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 10 मरीजों की मौत हुई है.

गुजरात - कोरोना संक्रमण से प्रभावित राज्यों में गुजरात के कई शहर भी हैं जिनमें अहमदाबाद और सूरत जैसे शहर आते हैं. यहां, नाइट कर्फ्यू की अबधि को घटाकर 10 बजे की बजाय 9 बजे से कर दिया गया है. इसके अलावा शनिवार और रविवार शॉपिंग मॉल्स बंद रखने का भी आदेश दिया गया है.

तमिलनाडु - तमिलनाडु में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 मार्च तक लॉकडाउन लगा दिया गया है.

पुडुचेरी- कक्षा 8 तक सभी स्‍कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है.

ओडिशा : ओडिशा सरकार ने त्योहारी सीजन के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की है. सार्वजनिक जगहों पर होली खेलने से रोक लगायी गयी है

कर्नाटक : कर्नाटक में कोरोना को लेकर सख्ती बरती जा रही है. यहां सभी सिनेमा हॉल्‍स को 50 फीसदी क्षमता के साथ चालू रखने को कहा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें