1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus lockdown again new guidelines night curfue live updates active case in maharashtra bihar jharkhand up mp lockdown again covid vaccination holi me corona guidlines prt

Coronavirus New Guidelines: स्‍कूल-कॉलेज बंद, थियेटरों पर सख्ती, कई इलाकों में नाइट कर्फ्यू, जानें कोरोना को लेकर कहां क्या है गाइडलाइंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus Lockdown Again
Corona Virus Lockdown Again
Social Media
  • कोरोना को लेकर बढ़ी सख्ती

  • कई इलाको में लॉकडाउन

  • नाइट कर्फ्यू का बढ़ा समय

Coronavirus New Guidelines, Corona Pendemic, Covid 19, Corona Vaccine: देश में करीब साढ़े तीन महीनों बाद रिकॉर्ड 40,906 नए संक्रमित मिलने से कोरोना को लेकर एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटों में कोरोना से 188 की मौत हो गई. इधर, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्‍यों ने एक बार सख्‍ती बढ़ा दी है. महाराष्‍ट्र समेत पंजाब, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, पुडुचेरी में नई गाइडलाइंस जारी कर दी है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन की स्थिति बन गई है. कुछ राज्यों ने तो कई इलाकों में लॉकडाउन भी लगा दिया है. देशभर में कोरोना के ऐक्टिव मामलों की संख्‍या 3 लाख के करीब पहुंचने वाली है. नए संक्रमितों का आंकड़ा 28 नवंबर के बाद एक बार फिर सबसे अधिक है.

महाराष्‍ट्र में 31 मार्च तक नई गाइडलाइंस : सबसे ज्यादा खराब स्थिति महाराष्ट्र की है जहां बीते दिन साढ़े 25 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाये गये. जिसके बाद सरकार ने निजी ऑफिसों, ड्रामा थियेटर्स और ऑडिटोरियम्‍स जैसी जगहों पर ज्‍यादा लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा इन गाइडलाइंस का पालन करने को कहा गया है.

एमपी के तीन जिलों में रविवार को रहेगा लॉकडाउन : वहीं, एमपी में सभी स्‍कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा सरकार ने रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. यानी, शनिवार रात 10 बजे से शुरू होकर सोमवार सुबह 6 बजे तक पूरे राज्य में लॉकडाउन जारी रहेगा. मध्य प्रदेश ने महाराष्ट्र से आने-जाने वाली यात्री बसों के आवागमन पर लगायी रोक लगा दी है.

कोरोना का खासा असर पंजाब में भी दिखाई दे रहा है. जिसके बाद पेजाब सरकार ने 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगी दिया है. और राज्य के स्‍कूलो-कॉलेजों को बंद कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने नई गाइडलाइंस भी जारी की है. जिसके अनुसार, मेडिकल कॉलेज को छोड़ राज्य के सभी स्‍कूल, कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे. मॉल्‍स में एक साथ 100 लोग ही जा सकेंगे. सिनेमा हॉल्‍स में 50 फीसदी सीटों पर ही बुकिंग होंगी.

गुजरात में रात 9 बजे से नाइट कर्फ्यू : गुजरात में भी कोरोना का कहर दिखाई दे रहा है. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अहमदाबाद और सूरत हुए है. जिसके बाद यहां, नाइट कर्फ्यू की अबधि को घटाकर 10 बजे की बजाय 9 बजे से कर दिया गया है. इसके अलावा शनिवार और रविवार शॉपिंग मॉल्स बंद रखने का भी आदेश दिया गया है.

पुडुचेरी में 31 मार्च तक स्‍कूल बंद: पुडुचेरी में कक्षा 8 तक सभी स्‍कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है.

ओडिशा में भी पाबंदियां लागू : ओडिशा सरकार ने सार्वजनिक स्‍थानों पर होली खेलने से रोक लगा दी है.

कर्नाटक में भी सख्ती : कर्नाटक में कोरोना को लेकर सख्ती बरती जा रही है. यहां सभी सिनेमा हॉल्‍स को 50 फीसदी क्षमता के साथ चालू रखने को कहा गया है.

तमिलनाडु में लॉकडाउन: तमिलनाडु में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन लगा दिया गया है.

देश में हर दिन 11 लाख लोगों को लग रहा टीका: देश में करोड़ों लोगों का अबतक टीकाकरण हो चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार (17 मार्च) तक भारत में 1,87,55,540 लोगों को कोरोना के टीके का पहला डोज दिया गया है. इस आंकड़े के हिसाब से देखें, तो प्रत्येक दिन 11,03,267.1 लोगों को टीके का पहला डोज दिया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्‍यों में नई गाइडलाइंस जारी होने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें