1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india news updates union health minister dr harshvardhan says healthcare system needs to transform smb

कोरोना संकट के दौरान बेतहाशा बढ़ी स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग, डॉ. हर्षवर्धन बोले- सेवा प्रणाली को बेहतर करने की जरूरत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Health Minister Dr Harshvardhan
Union Health Minister Dr Harshvardhan
ANI

Coronavirus India News Updates देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के जारी प्रकोप के बीच अब तीसरी लहर की चर्चा भी जोर पकड़ रही है. दूसरी लहर के दौरान कई राज्यों में तेजी से सामने आए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के बीच मेडिकल सुविधाओं को बेहतर करने को लेकर भी चर्चाएं जारी है. इन सबके बीच, केंद्र्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान देश में अप्रत्याशित तौर पर स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग बढ़ी है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारी स्वास्थ्य सुविधाएं और कार्यबल संक्रमण की रोकथाम और बचाव अभियान में जुटे है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने और गैर संक्रामक रोगों के कारण समय से पहले होने वाली मौतों को कम करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को बदलने की जरूरत है. उन्‍होंने कहा हमारी स्वास्थ्य सुविधाएं और कार्यबल की अब कोई कमी नहीं है. वर्तमान समय में महामारी को नियंत्रित करने से संबंधित गतिविधियों के लिए संख्‍या से अधिक लोग हैं. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य का दृष्टिकोण सतत तौर पर विकास लक्ष्य में किसी को भी नहीं छोड़ना रेखांकित करता है और सभी शेयरहोल्डरों से इस मामले में कार्रवाई का आह्वान करता है.

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि गैर संक्रामक रोग का आंकड़ा पर हमारे लिए उम्मीद की किरण है. उन्होंने कहा कि 70 प्रतिशत वैश्विक मौतें एनसीडी के कारण होती हैं. भारत में यह लगभग 63 प्रतिशत है. हम भारत सरकार द्वारा निवेश के कारण 2015-2019 से एनसीडी से संबंधित समय से पहले होने वाली मौतों को 503 से 490 प्रति 100,000 जनसंख्या तक कम करने में सक्षम हुए हैं.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों से देश में कोरोना महामारी का प्रकोप कम होता नजर आ रहा है. चालीस दिनों बाद आज दो लाख से भी कम कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने आज सुबह बताया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 1,96,427 नए मामले सामने आए. वहीं, 3,511 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद कुल संक्रमितों का अब तक का आंकड़ा 2,69,48,874 हो गया और कुल मौतों की संख्या 3,07,231 है. वहीं 24 घंटों में 3,26,850 लोगों रिकवर हुए है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें