1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india latest updates india records single day corona cases in bihar up jharkhand delhi mumbai mp odisha fir lockdown amh

Lockdown Updates : फिर लगेगा लॉकडाउन ?सख्‍ती बरतने के मूड में राज्य, 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 16,488 नए केस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lockdown Updates
Lockdown Updates
PTI
  • कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली

  • मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 332 नए मामले

  • झारखंड में कोरोना की रफ्तार तेज

भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in India) ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है जिससे लोग सहम गये हैं. इसी बीच लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि कही फिर लॉकडाउन (Lockdown) तो नहीं लगा दिया जाएगा ? भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 16,488 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,10,79,979 हो गई है. 113 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,56,938 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 1,59,590 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,07,63,451 है.

इससे पहले शुक्रवार को भी एक दिन में कोरोना के 16 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आये. इधर महाराष्ट्र में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण के आठ हजार से अधिक मामले सामने आए तथा महामारी से 48 और मरीजों की मौत हो गई.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में कुल मामले बढ़कर 21,38,154 हो गए. सूबे में कोरोना से अब तक 52,041 मरीजों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के नए मामलों में से 40 प्रतिशत मामले मुंबई, पुणे, नागपुर और अमरावती के हैं. राज्य में अब तक 20,17,303 लोग ठीक हो चुके हैं और अभी 67,608 मरीज उपचाराधीन हैं.

देश में कोविड-19 के 16,577 नए मामले सामने आए : भारत में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना संक्रमण के 16,577 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,10,63,491 हो गई. इनमें से 1,07,50,680 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

ब्राजील ने भारतीय कम्पनी के साथ किया समझौता : इधर ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के टीके ‘कोवैक्सीन' की दो करोड़ खुराक खरीदने के लिए भारत की दवा कम्पनी ‘भारत बायोटेक' के साथ समझौता किया है.

लातूर के कोचिंग सेंटर से छात्रों की कोविड-19 जांच कराने को कहा गया : महाराष्ट्र के लातूर में जिला प्रशासन ने निजी कोचिंग केन्द्रों और प्रशिक्षण संस्थानों को पांच दिन में अपने सभी छात्रों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच कराने का आदेश दिया है.

पालघर में साप्ताहिक बाजारों पर रोक : महाराष्ट्र के पालघर के अधिकारियों ने कोरोना वायरस संक्रमण के हालात के मद्देनजर जिले में साप्ताहिक बाजारों पर और बड़े स्तर पर वैवाहिक समारोह पर रोक लगा दी है.

मार्च से सिद्धिविनायक मंदिर में जाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण : महाराष्ट्र के मुंबई और अन्य भागों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर एक मार्च से सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान गणेश के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.

दिल्ली में कोविड-19 के 256 नए मामले : दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 256 नए मामले सामने आए, जो फरवरी में एक दिन में आए सबसे अधिक मामले हैं. साथ ही, यहां इस दौरान एक मरीज की मौत भी हुई.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 332 नए मामले : मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 332 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,61,013 तक पहुंच गयी. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से तीन व्यक्तियों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों कहा कि कोरोना के मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन सरकार पूरे प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य में रह रहे लोग यहीं पर रहें, वो किसी अन्य राज्य में न जाएं.

महाराष्ट्र, केरल से आने वाले यात्रियों की हवाई अड्डों पर जांच: उत्तर प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र और केरल से हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों की प्रदेश के हवाई अड्डों पर कोरोना वायरस की एंटीजन जांच कराए जाने के निर्देश दिए हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी एक आदेश में यह कहा गया है. आदेश में कहा गया कि कोविड-19 के लक्षण होने पर आरटी-पीसीआर जांच की जाए.

झारखंड में कोरोना की रफ्तार तेज : कोरोना को लेकर बरती जा रही लापरवाही के कारण झारखंड में दोबारा संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. लोहरदगा, गुमला और देवघर में पिछले 10 दिनों में संक्रमितों की संख्या तेजी से इजाफा हुआ है. देवघर में 15 फरवरी को कुल सात संक्रमित थे, जो 25 फरवरी को बढ़ कर 18 हो गये. गुमला में संक्रमितों की संख्या 45 फीसदी की दर से बढ़ी. यहां दो हफ्ते में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 18 से 26 हो गयी है. वहीं, लोहरदगा में संक्रमितों की संख्या में 37 फीसदी की दर से बढ़ोतरी हुई है और संक्रमितों की संख्या 19 से बढ़ कर 25 हो गयी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें