1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus impact on world britain and usa made advisory and put in red list to india and indians

Coronavirus Impact : भारत ही नहीं भारतीयों से भी परहेज करने लगी दुनिया, जानिए ब्रिटेन और अमेरिका ने क्या उठाया कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका ने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की, ब्रिटेन ने भारतीयों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया.
अमेरिका ने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की, ब्रिटेन ने भारतीयों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया.
Prabhat Khabar

कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक है कि न सिर्फ भारत से बल्कि भारतीयों से भी पूरी दुनिया परहेज करने लगी है. हम बात कर रहे दुनिया के सबसे बड़े देश अमेरिका और ब्रिटेन की. अमेरिका ने जहां अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है वहीं ब्रिटेन ने तो भारतीयों के आने पर ही प्रतिबंध लगा दिया है. आपको बता दें कि भारत में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की एक्टिव संख्या 20 लाख से ज्यादा हो गई है. पिछले 24 घंटे में ही 2,73,810 मामले सामने आ चुके हैं. अब तक कुल कोरोना संक्रमित डेढ़ करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं. भारत अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर है कोरोना कहर के मामले में.

ताजा खबर ये है कि ब्रिटेन के बाद अमेरिका ने भी भारत में कोरोना के विकराल रूप को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने अपने नागरिकों के लिए सलाह जारी करते हुए कहा है कि भारत की यात्रा से परहेज करें. अमेरिका ने कहा कि उसको अपने नागरिकों की चिंता है इसलिए वो एडवाइजरी जारी करती है कि इन खतरनाक परिस्थितियों में भारत की यात्रा करने से बचें.

वहीं इससे पहले ब्रिटेन ने बड़ा कदम उठाते हुए भारत के नागरिकों के उनके देश में प्रवेश करने पर ही प्रतिबंध लगा दिया. ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में डाल दिया जिसका साफ मतलब है कि गैर ब्रितानी और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन आने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. हालांकि पूरी दुनिया में कहीं से भी ब्रिटेन आने वालों को 10 दिन होटल में ही कोरेंटाइन करने की व्यवस्था की गई है. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में इस बात को बताया और कहा कि ब्रिटेन में इंडियन म्यूटेंट वाले कोरोना वायरस के 103 मामले आए हैं. इनमें ज्यादातर वे हैं जो विदेश से लौटे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें