1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus deaths in india could peak by mid may at over 5000 per day us study corona se maut amh

Coronavirus Deaths : आने वाली है और बड़ी तबाही ? मई में कोरोना से हर दिन होगी 5 हजार मौत, अमेरिकी स्टडी ने किया ये दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Deaths
Coronavirus Deaths
pti
  • कोरोना के तीन लाख से अधिक केस

  • भारत में मई के मध्य में कोरोना का कहर टूटेगा

  • हर दिन 5 हजार से अधिक लोग दम तोड़ते नजर आयेंगे

Coronavirus Deaths : भारत में कोरोना वायरस तांडव मचा रहा है. देश के कई शहरों के अस्पतालों में मरीजों को बेड तक नहीं मिल पा रहे हैं. पिछले तीन दिनों से कोरोना के तीन लाख से अधिक केस आ रहे हैं और 2000 से अधिक मौतें हो रही हैं. देश की स्वास्थ्य व्यवस्था की बात करें तो ये चरमरा सी गई है. इसी बीच एक अमेरिकी स्टडी सामने आई है जिसने चिंता और बढ़ा दी है.

दरअसल, अमेरिकी स्टडी में इस बात का अनुमान लगाया गया है कि भारत में मई के मध्य में कोरोना का कहर टूटेगा और इस समय महामारी अपने पीक पर होगा. इस दौरान हर दिन 5 हजार से अधिक लोग दम तोड़ते नजर आयेंगे. इंडिया टुडे ने इस खबर को प्राथमिकता से स्थान दिया है. रिपोर्ट की मानें तो, अमेरिकी स्टडी ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा भारत में रोजाना मई के मध्य तक 5,600 पर पहुंच सकती है. इसका मतलब होगा कि अप्रैल से अगस्त के बीच देश में कोरोना वायरस की वजह से करीब तीन लाख लोगों की मौत हो सकती है.

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) द्वारा 'कोविड-19 अनुमान' नाम से अध्ययन करने का काम किया गया है. इसी साल 15 अप्रैल को प्रकाशित इस अध्ययन पर नजर डालें तो इसमें कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार को वैक्सीनेशन से ही कम किया जा सकता है. आईएचएमई के विशषज्ञों ने स्टडी के माध्यम से चेतावनी दी है कि आने वाले सप्ताह में भारत में कोरोना वायरस से बहुत बुरी हालत होने के आसार हैं.

इस अध्ययन के लिए विशेषज्ञों ने भारत में संक्रमण और मौतों की वर्तमान दर का आकलन करने का काम किया है. इस स्टडी में अनुमान लगाया गया है कि भारत में इस साल 10 मई तक एक दिन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5600 तक पहुंच सकती है. वहीं, 12 अप्रैल से 1 अगस्त के बीच में 3 लाख 29 हजार मौतों का अनुमान स्टडी में लगाया गया है. इस तरह से जुलाई के अंत तक देश में कोरोना वायरस के जान गंवाने वालों की संख्या 6 लाख 65 हजार पार कर सकती है.

वहीं, इस स्टडी में यह भी अनुमान लगाया गया है कि मई के दूसरे सप्ताह तक देश में एक दिन में मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 8 लाख पार कर सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें