1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus to end in four weeks claims chinese scientist dr jong nanshan

चार हफ्तों में खत्‍म हो जाएगा कोरोना वायरस (Coronavirus)!, चीनी वैज्ञानिक का दावा

By ArbindKumar Mishra
Updated Date
pti photo

नयी दिल्‍ली : कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस महामारी से दुनियाभर के 205 देश पुरी तरह से प्रभावित हो चुके हैं. चीन के वुहान से शुरू हुई इस महामारी ने पूरी दुनिया को संकट में डाल दिया है और अधिकांश देशों में इस समय लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. दुनियाभर के डॉक्‍टर और वैज्ञानिक इस बीमारी की दवा और टिका की खोज में अब तक कामयाब नहीं हो पाये हैं.

कोरोना का खौफ लगातार लोगों में बढ़ता जा रहा है. कई लोगों की मौत तो केवल दहशत के कारण हो गयी है. लोगों को उस दिन का आशा है कि कब कहीं से यह सुनने के लिए मिले कि कोरोना का कहर कम हो रहा है. इस बीच एक खबर कोरोना से परेशान सभी देशों के लिए राहत देने वाली है. जिस चीन के कारण इस समय पूरी दुनिया संकट में है, वहीं के एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक ने दावा किया है कि एक महीन के भीतर कोरोना वायरस खत्‍म हो जाएगा. उनका दावा है कि अगले चार हफ्तों में कोरोना वायरस खत्‍म हो जाएगा.

चीन के सबसे महान वैज्ञानिक डॉ जोंग नानशान (Zhong Nanshan) ने कहा कि अप्रैल महीने के अंत तक कोरोना वायरस खत्म होने लगेगा. चीन के एक टीवी चैनल में दिए इंटरव्यू में उन्‍होंने बताया कि कोरोना को रोकने के लिए जो लॉकडाउन पूरी दुनिया में किया गया है वो काफी प्रभावी कदम है.

जब उनसे पूछा गया कि चीन के वुहान शहर में ठीक हो चुके लोगों में दोबारा कोरोना वायरस पाया गया है तो उन्होने कहा कि ऐसा बेहद कम होता है. डॉ नानशान का कहना है कि किसी व्यक्ति के ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमित होने की एक वजह शरीर में एंटीबॉडिज का होना है.

गौरतलब है इस समय कोरोना वायरस से करीब 205 देश प्रभावित हो चुके हैं. जिसमें करीब 9 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 40 हजार से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें