1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine in india latest update serum institute of india adar poonawalla rkt

Corona Vaccine: तो कोरोना वैक्सीन आने में लग जायेंगे इतने साल, सीरम इंस्टीट्यूट ने कही ये बड़ी बात, जानिए कब तक मिलेगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीरम इंस्टीट्यूट ने कही ये बड़ी बात
सीरम इंस्टीट्यूट ने कही ये बड़ी बात
twitter

Coronavirus In India, corona vaccine : सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कोरोना वायरस वैक्सीन प्रोडक्शन को लेकर बड़ी बात कही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख ने चेताया है कि कि साल 2024 से पहले दुनिया में हर किसी के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का निर्माण नहीं हो सकेगा. पूनावाला ने एक इंटरव्यू में बताया, दुनिया में सभी लोगों को कोरोना के वैक्सीन मिलने में चार से पांच साल लग जाएंगे.

अदार पूनावाला ने बताया कि कोविड शॉट दो-खुराक वाला टीका है. उन्होंने कहा कि जैसे कि खसरा या रोटावायरस की तरह कोरोनावायरस में भी दो डोज की जरूरत होगी और पूरी दुनिया के लिए करीब 15 अरब डोज का इंतजाम करना होगा. बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया SII ने कोरोन वैक्सीन विकसित करने के लिए एस्ट्राज़ेनेका और नोवावैक्स सहित पांच अंतरराष्ट्रीय फार्मा कंपनियों के साथ साझेदारी की है. सीरम इंस्टीट्यूट 1 बिलियन डोज का निर्माण कर रहा है, जिसमें से 50 प्रतिशत भारत को मिलेंगी.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, कोरोना वैक्‍सीन अगले साल की पहली तिमाही तक आ सकती है। हर्षवर्धन ने कहा क‍ि 'देश में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन का ट्रायल कर रहा था, जिसे बाद में रोक दिया गया था. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपने एक बयान में कहा था हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और भारत के परीक्षणों को रोक रहे हैं, जब तक कि एस्ट्राजेनेका परीक्षण शुरू नहीं करता है

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें