1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine 3rd trial of pfizer corona vaccine complete 95 effective learn complete update avd

Corona vaccine : Pfizer कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल पूरा, 95 % असरदार, जानें पूरा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

coronavirus update देश में कोरोना का संक्रमण अब भी जारी है. हालांकि पहले की तुलना में नये मामलों में कमी आयी है, लेकिन दिल्ली में दूसरी लहर ने बड़ी चिंता बढ़ा दी है. इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर एक बड़ी अच्छी खबर आ रही है. Pfizer कोरोना वैक्सीन (Covid-19 vaccine) का तीसरा ट्रायल सफलता पूर्वक संपन्न हो चुका है.

Pfizer ने बयान जारी कर बताया कि वैक्सीन का तीसरा ट्रायल पूरा हो चुका है और यह 95 फीसदी असरकारक है. साथ ही कंपनी ने बताया कि यह सभी उम्र के लोगों के लिए कारगर है. कंपनी ने बताया कि वैक्सीन कुछ दिन में ही तैयार हो जाएगी.

अमेरिकी कंपनी ने बताया कि यह वैक्सीन सभी उम्र के लोगों पर कारगर साबित हुआ है. इसके साथ ही वैक्सीन से कोई गंभीर समस्या सामने नहीं आयी. कंपनी ने बताया कि वैक्सीन ने अमेरिका के FDA (फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन) के मानक को भी पार कर लिया है.

बताया गया है कि वैक्सीन का ट्रायल 44 हजार लोगों पर किया था, जिसमें पाया गया कि 65 साल की उम्र से ज्यादा वाले लोगों पर भी वैक्सीन पूरी तरह से कारगर साबित हुआ.

वैक्सीन बनाने वाली टीम का हिस्सा रहे वैज्ञानिक उगूर साहिन ने दावा किया है कि Pfizer वैक्सीन पूरी तरह से कोरोना को खत्म कर देगा. हालांकि उगूर ने यह नहीं बताया कि वैक्सीन वायरस के संक्रमण को खत्म करेगा या नहीं. उन्होंने बताया कि वैक्सीन वायरस से एक साल तक सुरक्षा देगा. एक साल के बाद बूस्टर की जरूरत पड़ सकती है.

इधर हरियाणा में भारत बायोटेक निर्मित कोवैक्सीन के परीक्षण का तीसरा चरण 20 नवंबर को शुरु होगा. भारत बायोटेक ने सोमवार बताया था कि आईसीएमआर के साथ साझेदारी में आयोजित कोवैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण भारत में 25 केंद्रों में 26,000 लोगों के साथ किया जा रहा है. यह भारत में कोविड-19 वैक्सीन के लिए आयोजित किया गया सबसे बड़ा नैदानिक परीक्षण है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें