1. home Home
  2. national
  3. corona vaccination indias vaccination campaign is better than many developed countries new speed found on 21st june vwt

Corona vaccination : कई विकसित देशों से बेहतर है भारत का टीकाकरण अभियान, 21 जून से मिली नई रफ्तार

आंकड़े बताते हैं कि 16 जनवरी 2021 से देश में शुरू हुए टीकाकरण महाभियान को 21 जून 2021 को नई रफ्तार मिली है. इस दिन इजरायल की कुल जनसंख्या के बराबर लोगों को टीका लगाया गया. अमेरिका से कम दिनों में उससे अधिक लोगों को भारत ने कोरोना वैक्सीन लगाने में सफलता हासिल की है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
16 जनवरी 2021 से भारत में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान.
16 जनवरी 2021 से भारत में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान.
फाइल फोटो.

Corona vaccination campaign : देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका अब तेज होती जा रही है. वैज्ञानिकों ने इसके डेल्टा वेरिएंट को लेकर सरकार को आगाह करना शुरू भी कर दिया है, लेकिन उन्होंने कोरोना रोधी टीका को इसका सबसे बड़ा बचाव भी बताया है. हमारे देश में इस साल 16 जनवरी से ही कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है और अभी तक करीब 31,50,45,926 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसके बावजूद विदेशी मीडिया और विश्लेषक विकसित देशों में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को सबसे सफल बता रहे हैं.

आंकड़े बताते हैं कि 16 जनवरी 2021 से देश में शुरू हुए टीकाकरण महाभियान को 21 जून 2021 को नई रफ्तार मिली है. इस दिन इजरायल की कुल जनसंख्या के बराबर लोगों को टीका लगाया गया. अमेरिका से कम दिनों में उससे अधिक लोगों को भारत ने कोरोना वैक्सीन लगाने में सफलता हासिल की है.

21 जून को 86 लाख से अधिक लोगों को लगा टीका

कोरोना महामारी का निदान हो या टीकाकरण अभियान, केन्द्र सरकार के साथ राज्य सरकार पूरी शिद्दत के साथ काम कर रही है. बीते 21 जून को भारत ने एक दिन में सबसे अधिक कोविड टीकाकरण किया गया. सरकार की ओर से कहा गया कि इस एक दिन देश में 86 लाख 16 हजार 373 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया. जून महीने में ही इजरायल की जनसंख्या 87 लाख 86 हजार 955 तक पहुंच गई. इस हिसाब से यदि देखा जाए, तो भारत ने एक दिन में लगभग पूरे इजरायल का टीकाकरण कर दिया.

भारत में अमेरिका से तेज है वैक्सीनेशन रफ्तार

बता दें कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में 165 दिनों में 29 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया, वहीं भारत ने 158 दिन में ही 29 करोड़ 46 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई. इस दौरान करीब साढे पांच करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है. यह आंकडा 23 जून, 2021 का है.

भारत में 2.2 फीसदी लोग आए संक्रमण की चपेट में

यदि हम आंकडों के आधार पर बात करें, तो भारत में 2.2 फीसदी लोग ही कोरोना की चपेट में आए, जबकि अमेरिका के 10.3 फीसदी लोग संक्रमित हुए. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण सरकार की ओर से पहली लहर के दौरान संक्रमण का प्रसार बढ़ने के साथ इलाज की व्यवस्था के साथ-साथ लॉकडाउन लगाना और कोरोना गाइडलाइन आदि के पालन करने के लिए हर ओर से प्रयास किया जाना शामिल है.

देश में 31.50 करोड़ से अधिक लोगों को लग गया टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश के अब तक कुल 31,50,45,926 लोगों को कोरोना टीके की खुराक दी जा चुकी हैं. ज्यादा लोगों के कोरोना संक्रमण से ठीक होने के साथ, भारत में रोजाना ठीक होने वालों की संख्या लगातार कम हो रही है.

शनिवार को मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान 64,818 लोग ठीक हुए. महामारी की शुरुआत से अभी तक संक्रमित लोगों में से 2,91,93,085 लोग पहले ही कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं. इस प्रकार कुल रिकवरी रेट 96.56 प्रतिशत है, जिससे लगातार सुधार का रुझान प्रदर्शित हो रहा है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें