1. home Hindi News
  2. national
  3. corona lockdown unlock lockdown will gradually be removed in delhi know how long will be the exemption in other states aml

Corona Lockdown-Unlock : दिल्ली में धीरे-धीरे हटेगा लॉकडाउन, जानें बाकी राज्यों में कब से मिलेगी छूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lockdown के दौरान दिल्ली में पूछताछ करती पुलिस.
Lockdown के दौरान दिल्ली में पूछताछ करती पुलिस.
pti photo

Corona Lockdown Unlock नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली से लॉकडाउन (Lockdown) हटाने का ऐलान किया है. लेकिन यह लॉकडाउन धीरे-धीरे हटेगा. केजरीवाल ने कहा है कि पहले गरीबों को राहत दी जायेगी. कोरोना की मार झेल रहे दिल्ली में अब स्थिति कुछ हद तक नियंत्रण में है और सरकार ने लॉकडाउन हटाने की तैयारी शुरू कर दी है. पहले चरण में कारखानों को खोला जायेगा.

दिल्ली में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया. बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया में सबसे पहले हमें दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिकों, प्रवासी कामगारों को सबसे पहले राहत देनी होगी. इसके लिए कारखानों को खोला जायेगा और निर्माण गतिविधियों को अनुमति दी जायेगी. हर सप्ताह जनता की राय और विशेषज्ञों के विमर्श के बाद फैसला लिया जायेगा.

राजस्थान में 1 जून से अनलॉक शुरू होगा

राजस्थान सरकार ने फैसला किया है कि 1 जून से राज्य में लॉकडाउन में कुछ छूट दी जायेगी. गूह विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है. सरकार इसे मिनी अनलॉक कह रही है, क्योंकि इस दौरा काफी छूट नहीं दी जायेगी. कुछ चीजों पर कड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे. वैसे तो राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन है, लेकिन जिन जिलों में मामले कम आ रहे हैं. वहां अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

अनलॉक के तहत कोरोना प्रोटोकॉल के साथ आवागमन की छूट दी जा सकती है. जरूरी सामानों की दुकानों के खुलने का समय बढ़ाया जा सकता है. गर्मी को देखते हुए इलेक्ट्रानिक सामानों की दुकानें पंखा, एसी, कूलर रिपेयरिंग की दुकानें खुल सकती हैं. रेस्टोरेंट से होम डिलिवरी की अनुमति दी जा सकती है. पेट्रोल पंप के खुलने का समय बढ़ाया जा सकता है.

नगालैंड में 11 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

नगालैंड में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 11 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इससे पहले 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया था तो 14 मई को सात दिनों के लिए लगाया गया था. नगालैंड में इस समय कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले 21 हजार के पार पहुंच गये हैं. इस संक्रमण से राज्य में अब तक 343 लेागों की मौत हो चुकी है.

तमिलनाडु में लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ा

तमिलनाडु सरकार ने भी राज्य में बढ़ते मामलों के देखते हुए राज्यव्यापी लॉकडाउन को 7 जून तक बढ़ दिया है. यहां भी लॉकडाउन की मियाद 31 मई को समाप्त हो रही थी. सरकार ने लोगों ने लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है. तमिलनाडु में 10 मई को लॉकडाउन लागू किया गया था. इसमें कई प्रकार की छूट भी दी गयी थी. इसे 2 सप्ताह के लिए लागू किया गया था. अब सरकार ने इसे बढ़ातर 7 जून तक कर दिया है और लोगों को घरों के अंदर रहने की सलाह दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें