1. home Hindi News
  2. national
  3. corona infection figures exceed 1 million for the first time since september threat increases in these states pkj

Corona Update In India : सितंबर के बाद पहली बार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 10 लाख के पार, इन राज्यों में खतरा बढ़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 10 लाख के पार, इन राज्यों में खतरा बढ़ा
कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 10 लाख के पार, इन राज्यों में खतरा बढ़ा
एएनआई

देश में कोरोना संक्रमण का मामला दस लाख के पार चला गया है. देश में कोरोना संक्रमण का 47 फीसदी मामला पिछले 10 दिनों में आया है. पिछले साल सितंबर के बाद यह पहली बार है जब देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या इतनी हुई है. पिछले सप्ताह में ही 55 हजार से ज्यादा मामले एक दिन में आये जिसकी वजह से यह संख्या बढ़कर दस लाख हो गयी है.

देश में कोरोना संक्रमण की यह दूसरी लहर है . पिछले सप्ताह से ही कोरोना संक्रमण के मामलों मे तेजी देखी जा रही है. सात महीनों के बाद यह आंकड़ा दस लाख के पास चला गया है. बृहस्पतिवार को जारी आंकड़े के बाद से ही देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1046303 पर पहुंच गया . हिंदुस्तान टाइम्स के आंकड़े के अनुसार पिछले साल मार्च में आये आंकड़े के अनुसार यह अबतक का सबसे ज्यादा संक्रमित मामला है.

शुक्रवार को लगातार चौथी बार है जब आंकड़ा 1449223 संक्रमित तक पहुंचा है, जिसमें हर दिन 773 लोगों की मौत हो गयी है. अमेरिका औऱ ब्राजील के बाद भारत है जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा इतना ज्यादा है. अबतक 168487 लोगों ने इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गवा दी है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार पिछले सात दिनों में आये आंकड़े का औसत देखें तो यह 115,948 है जो भारत को दुनिया भर में सबसे एक्टिव संक्रमितों के साथ कोरोना का हॉट स्पॉट बना रहा है.

कोरोना संक्रमण के मामले जिस तरह से सामने आ रहे हैं, ब्राजील भी पीछे छूट रहा है. पिछली बार संक्रमितों का यह आंकड़ा 20 सितंबर में इतना ज्यादा था जब देश में कोरोना संक्रमण का खतरा पहली बार आय था. जैसे ही कोरोना संक्रमण के आंकड़े कम होने शुरू हुए थे संक्रमितों की संख्या भी अचानक से कम हो गयी थी उस वक्त 137,000 कोरोना संक्रमितों की संख्या हो गयी थी जो 11 फरवरी को दर्ज की गयी थी. जब देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी वेब आयी तो एक बार फिर कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

देश में जितने संक्रमितों की संख्या है उनमें से ज्यादातर लोगों की स्थिति गंभीर है. यह संक्रमण इतना खतरनाक है कि कोरोना इस बार सीधे आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर असर डालता है. महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर पड़ा है सिर्फ इस राज्य में 536,063 एक्टिव केस हैं . आंकड़ों के अनुसार 51 फीसद मामले शुक्रवार को सामने आये. देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण का असर दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ को पड़ा है. यहां 76,868 एक्टिव मामले हैं. तीसरे नंबर पर कर्नाटक है जहां कोरोना संक्रमण के 58084 मामले सामने आये हैं.

देश में छह राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हैं जहां सबसे ज्यादा कोरोना का खतरा है इनमें महाराष्ट्र , छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, गुजरात , चंडीगढ़ शामिल हैं. कोरोना के पहली लहर के दौरान भी यहां संक्रमितों का आंकड़ा ज्यादा था. इसके अलावा दिल्ली , कर्नाटक, केल, उत्तर प्रदेश, बिहार, तुमिलनाडु, ओड़िशा, राजस्थान और गोवा में लगातार संक्रमण के मामलों में बढोतरी हो रही है. बृहस्पतिवार को पांच राज्य जिनमें छत्तीसगढ़, गुजरात, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश शामिल है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में बढोतरी हासिल की है.

देश के ऐसे राज्य जहां कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है वहां कोरोना पर नियंत्रण के लिए सख्त फैसले लिये जा रहे हैं.महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन का फैसला लिया गया है, मध्यप्रेदश में भी कड़े प्रतिबंध लगाये हैं. छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें