1. home Home
  2. national
  3. corona cases in india central government plans to resume tourist visas after 1 and 5 years of suspension due to coronavirus pandemic smb

टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की तैयारी में सरकार, कोविड महामारी के चलते 1.5 साल से था बंद

Tourist Visa कोरोना महामारी के कारण लगभग 1.5 साल से बंद पड़ी टूरिस्ट वीजा सर्विस को सरकार फिर से शुरू करने की योजना बना रही है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय के अधिकारी इसको लेकर प्लानिंग कर रहे है, ताकि जल्द से जल्द टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने पर फैसला लिया जा सकें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की तैयारी में केंद्र सरकार
टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की तैयारी में केंद्र सरकार
instagram

Tourist Visa कोरोना महामारी के कारण लगभग 1.5 साल से बंद पड़ी टूरिस्ट वीजा सर्विस को भारत सरकार फिर से शुरू करने की योजना बना रही है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय के अधिकारी इसको लेकर प्लानिंग कर रहे है, ताकि जल्द से जल्द टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने पर फैसला लिया जा सकें.

बता दें कि टूरिस्ट वीजा के निलंबन से पहले हर महीने करीब 7 से 8 लाख टूरिस्ट भारत आते थे. हालांकि, कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 से टूरिस्ट वीजा सर्विस बंद है. वहीं, अब देशभर में कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए सरकार एक बार फिर से टूरिस्ट वीजा सर्विस को शुरू करने पर विचार कर रही है.

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय में गुरुवार को इस संबंध में एक बैठक बुलाई गई है. जिसकी अध्यक्षता गृह सचिव करेंगे. इस बैठक में टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की योजना पर चर्चा की जाएगी. बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिहाज से जल्द ही इस बारे में निर्णय लिया जा सकता है.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा और सुविधा के हिसाब से यह सभी के लिए खुला रहेगा. फिलहाल, सरकार केवल वैक्सीनेटेड लोगों को ही टूरिस्ट वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति दे सकती है. बता दें कि बीते वर्ष मार्च महीने से टूरिस्ट वीजा निलंबित है. हालांकि, बाद में व्यापार, रोजगार और अन्य कई श्रेणियों के वीजा को छूट दी गई, लेकिन टूरिस्ट वीजा फिर भी निलंबित रहा. कई खाड़ी देशों ने टूरिस्ट वीजा फिर से शुरू कर दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें