35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Congress Conclave: रायपुर अधिवेशन में बोलीं सोनिया गांधी, भारत जोड़ो यात्रा पार्टी के लिए महत्वपूर्ण मोड़

Congress Convention in Raipur: रायपुर में चल रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में सोनिया गांधी ने कांग्रेसियों को संबोधित करते हुए भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया.

Congress Convention in Raipur: रायपुर में चल रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन आज का दूसरा दिन है. इसमें एक साथ कांग्रेस पार्टी के सभी बड़े नेता मंच पर मौजूद थे. इसी बीच, सोनिया गांधी ने कांग्रेसियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी में अब तक के सफर को याद किया. इस दौरान उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया.

भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ा महत्वपूर्ण मोड़

अपने संबोधन के दौरान कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि 1998 में जब मैं पहली बार पार्टी की अध्यक्ष बनी तब से 25 साल तक बहुत अच्छा और कुछ बुरा अनुभव रहा है. उन्होंने कहा कि 2004 से 2009 के बीच पार्टी की परफॉर्मेंस हो या फिर मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय, यह व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए संतोषजनक रहा है. इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का सहयोग मिल रहा है. जिस बात से मुझे सबसे ज्यादा संतुष्टि है, वह यह है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ ही मेरी राजनीतिक पारी समाप्त हो सकती है. ये पार्टी के लिए बड़ा महत्वपूर्ण मोड़ है.


हमारा रास्ता आसान नहीं, लेकिन हम जरूर जीतेंगे: सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस एक राजनीतिक पार्टी ही नहीं बल्कि हम एक वाहन है, जिसके द्वारा लोग समानता, स्वतंत्रता और न्याय के लिए लड़ते हैं. हम लोगों की आवाज को आगे बढ़ाते हैं, लोगों के सपने पूरे करते हैं. हमारा रास्ता आसान नहीं है लेकिन हम जरूर जीतेंगे. गौरतलब है कि महा अधिवेशन के दूसरे दिन कांग्रेस पार्टी के संविधान में संशोधन करने के फैसले लिए गए हैं. इसमें युवाओं को पार्टी से जोड़ने और कमजोर वर्ग के लोगों को पार्टी में आरक्षण देने का फैसला लिया गया है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, एससी-एसटी, ओबीसी, महिला और युवाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला हुआ है. साथ ही पार्टी में 50 साल से कम उम्र के पुरुषों और महिलाओं की भागीदारी होगी. उन्होंने कहा कि अब पेपर मेंबरशिप नहीं होगी अब केवल डिजिटल मेंबरशिप होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें