1. home Home
  2. national
  3. china infiltrated 200 of its soldiers in arunachal pradesh india stopped the nefarious step vwt

चीन ने फिर की जुर्रत : अरुणाचल प्रदेश में अपने 200 सैनिकों का कराया घुसपैठ, भारत ने फौरन थामा नापाक कदम

अरुणाचल प्रदेश के यांगत्से के करीब तवांग सेक्टर में पिछले सप्ताह चीन के सैनिकों को हिरासत में लिये जाने के संबंध में सवाल उठने लगे थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सैनिकों की भिडंत हो गई.
अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सैनिकों की भिडंत हो गई.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में लंबे समय से भारत-चीन के सैनिकों के बीच चले आ रहे लंबे संघर्ष के बाद ड्रैगन ने एक बार फिर जुर्रत करने की कोशिश की है. इस बार चीन ने अरुणाचल प्रदेश से सटे भारतीय सीमा में अपने करीब 200 सैनिकों की घुसपैठ कराने की कोशिश की है.

आलम यह कि उसके इस प्रयास से भारत-चीन के सैनिक एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं. हालांकि, भारत-चीन के कमांडर स्तर के बातचीत के बाद मामले को किसी तरह सुलझा लिया गया है, लेकिन इससे पहले पेट्रोलिंग के दौरान दोनों देशों की सेना आपस में भिड़ गई. यह घटना पिछले सप्ताह की बताई जा रही है.

सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश के यांगत्से के करीब तवांग सेक्टर में पिछले सप्ताह चीन के सैनिकों को हिरासत में लिये जाने के संबंध में सवाल उठने लगे थे. भारत-चीन सीमा का औपचारिक रूप से सीमांकन नहीं किया गया है. दोनों देशों की सीमा रेखा परसेप्शन पर आधारित है और इसमें अंतर बताया जा रहा है.

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, दोनों देश अपनी-अपनी धारणा के अनुसार गश्त लगाते हैं. दोनों देशों के बीच किसी तरह की असहमति या टकराव का प्रोटोकॉल के अनुसार शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाता है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ का यह मामला पिछले सप्ताह का है. फिलहाल, सीमा पर शांति व्यवस्था स्थिर बताई जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें