1. home Home
  2. national
  3. china conducting night drills in high altitude areas near ladakh report vwt

चीन का पैंतरा : लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्र में रात के दौरान चोरी-छिपे कर रहा युद्धाभ्यास, रिपोर्ट में खुलासा

पीएलए की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने हिमालयी सीमा के पास तैनात अपनी इकाइयों के लिए और अधिक नाइट ड्रिल की शुरुआत की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएलए ने बढ़ाई हलचल.
पीएलए ने बढ़ाई हलचल.
फोटो : ट्विटर.

China night drills in Ladakh : भारत के पड़ोसी देश चीन एक बार फिर लद्दाख में पैंतरेबाजी करता हुआ दिखाई दे रहा है. वह लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में रात के दौरान चोरी-छिपे युद्धाभ्यास कर रहा है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) लद्दाख में एक बार फिर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. रिपोर्ट के अनुसार, पीएलए शिनजियांग सैन्य जिले के ऊंचाई वाले इलाके में रात के समय युद्धाभ्यास कर रही है.

वहीं, इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएलए की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने हिमालयी सीमा के पास तैनात अपनी इकाइयों के लिए और अधिक नाइट ड्रिल की शुरुआत की है. इसका मकसद अपने सैनिकों को नई पीढ़ी के हथियारों और उपकरणों का प्रशिक्षण देना है. पीएलए की वेस्‍टर्न थिएटर कमांड ही भारत से सटी सभी सीमाओं पर तैनात रहती है.

रिपोर्ट में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार के हवाले से बताया गया है कि इस क्षेत्र में कई फोर्स मिलकर लगभग 5,000 मीटर या 16,400 फीट की ऊंचाई पर रात में चोरी-छिपे युद्धाभ्यास कर रहे हैं. रिपोर्ट में कंपनी कमांडर यांग यांग के हवाले से कहा गया है कि हमने अपने शेड्यूल में संशोधन किया है और सैनिकों से उच्च ऊंचाई वाले प्रशिक्षण के लिए उच्च मानकों को पूरा करने की मांग की है क्योंकि हमें बढ़ती चुनौतियों के बीच एक कठोर युद्ध के माहौल से निपटने की जरूरत है.’

यांग ने यह भी कहा है कि मशीनों के साथ फोर्स बिना रोशनी के बर्फीले ऊंचे इलाकों को पार कर रही है. रात के समय लाइव-फायर मशीन गन अभ्यास कर रहा है. साथ ही, इसने कहा कि पीएलए के नए टाइप पीएचएल-11 ट्रक-माउंटेड सेल्फ प्रोपेल्ड 122 एमएम मल्टीपल सिस्टम रॉकेट लॉन्चर को क्षेत्र में तैनात किया गया था और सटीक स्ट्राइक ड्रिल के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें