37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Operation Trishul: सीबीआई ने इस वांटेड को सऊदी अरब से लाया भारत, ऑपरेशन त्रिशूल के तहत 33वां प्रत्यर्पण

Operation Trishul: सीबीआई ने भगोड़े आरोपी मोहम्मद हनीफ मक्काटा के खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया गया था. मोहम्मद हनीफ मक्काटा पर साल 2006 में करीम नाम के एक शख्स के अपहरण और हत्या का आरोप है.

Operation Trishul: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने अपहरण और हत्या के आरोपी और केरल पुलिस के वांटेड को सऊदी अरब से प्रत्यर्पित किया है. सीबीआई ऑपरेशन त्रिशूल के तहत आरोपी मोहम्मद हनीफ मक्काटा का प्रत्यर्पण कराया है. इसी के साथ साल 2022 से लेकर अब तक यह 33वां भगोड़ा है जिसे प्रत्यर्पण के तहत भारत लाया गया है. हालांकि अभी भी नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे कई भगौड़े हैं जिसे भारत लाने की कोशिश की जा रही है.

कौन है आरोपी मोहम्मद हनीफ मक्काटा: सीबीआई ने भगोड़े आरोपी मोहम्मद हनीफ मक्काटा के खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया गया था. मोहम्मद हनीफ मक्काटा पर साल 2006 में करीम नाम के एक शख्स के अपहरण और हत्या का आरोप है. इसी केस में केरल पुलिस हनीफ की तलाश कर रह है. कोझिकोड के कुन्नामंगलम पुलिस थाने ने इस मामले की जांच की थी.

सऊदी में रह रहा था मोहम्मद हनीफ मक्काटा: बता में केरल पुलिस का वांटेड आरोपी मोहम्मद हनीफ मक्काटा प्रत्यर्पण से पहले सऊदी अरब में रह रहा था. इस मामले में अधिकारियों ने कहा कि सऊदी अरब की इंटरपोल इकाई ने सीबीआई को मक्काटा के ठिकाने के बारे में सूचना दी. साथ ही उसे भारत वापस ले जाने का भी अनुरोध किया. सीबीआई ने यह जानकारी केरल पुलिस को दी, जो रविवार को आरोपी को सऊदी अरब से स्वदेश वापस लेकर आई.

ऑपरेशन त्रिशूल के तहत हुई हनीफ की वापसी: गौरतलब है कि मक्काटा जनवरी 2022 से अब तक स्वदेश लाया गया 33 वां भगोड़ा है. उसे सीबीआई की ओर से चलाए गए ऑपरेशन त्रिशूल के तहत वापस लाया गया. इंटरपोल के मुताबिक, भारतीय एजेंसियां वैश्विक स्तर पर 276 भगोड़ों की तलाश कर रही हैं. 

Also Read: समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने का केंद्र ने किया विरोध, हलफनामा दायर, कल SC में होगी मामले में सुनवाई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें