1. home Hindi News
  2. national
  3. budget session 2022 in parliament this time no zero hour sunya kaal prt

Budget Session 2022: इस बार 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्यकाल, जानें क्या है कारण

लोकसभा में आठवें बजट सत्र (Parliament Budget Session 2022) के दौरान पहले दो दिन लोकसभा और राज्यसभा में कोई शून्यकाल नहीं होगा. इसकी जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Budget Session 2022
Budget Session 2022
pti

Budget Session 2022: लोकसभा में आठवें बजट सत्र (Parliament Budget Session 2022) के दौरान पहले दो दिन लोकसभा और राज्यसभा में कोई शून्यकाल नहीं होगा. इसकी जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी और एक फरवरी को शून्यकाल नहीं होगा. इसका कारण है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण और आम बजट की प्रस्तुति.

गौरतलब है कि सदन में बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बाद होगी. बता दें, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 31 जनवरी को सदन के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे. इसके बाद बजट सत्र शुरू हो जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी.

इसको लेकर जारी संसद बुलेटिन में कहा गया है कि शून्यकाल के दौरान उठाए जाने वाले मामलों को 2 फरवरी, 2022 से लिया जाएगा. वहीं, 2 फरवरी को शून्यकाल के दौरान उठाए जाने वाले मामलों के लिए सांसद 1 फरवरी को सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक ई-पोर्टल के माध्यम से या मैन्युअल रूप से संसद के सूचना कार्यालय में समा कर सकते हैं.

क्या है शून्यकाल: अब सवाल है कि आखिर शून्यकाल क्या है. बता दें, शून्यकाल या जीरो आवर के दौरान सवाल पूछे जाते हैं. प्रश्नकाल की ही तरह इसमें सांसद अलग-अलग मुद्दों पर सवाल पूछ सकते हैं, चर्चा कर सकते हैं. बता दें, लोकसभा में की कार्यवाही जब शुरू होती है तो उसकी पहला घंटा प्रश्नकाल का होता है, उसके बाद शून्यकाल शुरू होता है. इससे इतर राज्यसभा में शून्यकाल से ही सदन की कार्यवाही शुरू होती है. उसके बाद प्रश्नकाल शुरू होता है.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें