1. home Hindi News
  2. national
  3. breaking news nobel prize 2020 in chemistry has been awarded to emmanuelle charpentier and jennifer a doudna for the development of genetic scissors rjh

Nobel Prize 2020 : कैंसर के इलाज में कारगर जेनेटिक सीजर की खोज के लिए Emmanuelle Charpentier और Jennifer A Doudna को केमेस्ट्री का नोबेल पुरस्कार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Emmanuelle Charpentier and Jennifer A Doudna
Emmanuelle Charpentier and Jennifer A Doudna
Photo : Twitter

Nobel Prize 2020 : स्वीडिश एकेडमी ने इस वर्ष केमेस्ट्री के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दो महिला वैज्ञानिकों इमैनुएल चार्पियर ( Emmanuelle Charpentier) और जेनिफर ए डूडना (Jennifer A. Doudna) को नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की है. इन दोनों ने जीन प्रौद्योगिकी के सबसे तेज उपकरणों की खोज की है.

इन दोनों महिल वैज्ञानिकों ने आनुवंशिक कैंची ( CRISPR/Cas9 genetic scissors) का निर्माण किया है, जिसके जरिये शोधकर्ता जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों के डीएनए में बदलाव कर सकते हैं.इस तकनीक ने जीव विज्ञान पर एक क्रांतिकारी प्रभाव डाला है. इस तकनीक के प्रयोग से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के उपचार में मदद मिल रही है. साथ ही जीन आधारित बीमारियों को ठीक करने में भी यह तकनीत काफी कारगर साबित हो रहा है.

जेनेटिक सीजर के प्रयोग से वैज्ञानिकों का काम काफी आसान हुआ है और इससे जीवन के कोड को बदलना भी संभव हुआ है. नोबेल पुरस्कार पाने वाली Emmanuelle Charpentier अमेरिका के वांशिगटन की हैं जहां वे प्रोफेसर हैं जबकि Jennifer A. Doudna फ्रांस की हैं, लेकिन अभी जर्मनी के बर्लिन में प्रोफेसर हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें