1. home Hindi News
  2. national
  3. bhim army chief chandra shekhar aazad time magazines list of 100 emerging leaders 5 indian origin persons rkt

भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर TIME मैगजीन के 100 उभरते नेताओं के लिस्ट में शामिल, जानें भारत से जुड़े और किन लोगों की मिली जगह

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर TIME मैगजीन के 100 उभरते नेताओं के लिस्ट में शामिल
भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर TIME मैगजीन के 100 उभरते नेताओं के लिस्ट में शामिल
ANI

भविष्य को आकार दे रहे उभरते हुए 100 नेताओं की ‘टाइम’ पत्रिका की सूची में एक भारतीय कार्यकर्ता और भारतीय मूल के पांच व्यक्तियों ने जगह पायी है. सूची में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद (Bhim Army Chief Chandra Shekhar Aazad) को उभरता हुआ नेता बताया गया है. ट्विटर की शीर्ष वकील विजया गड्डे और ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक भी लिस्ट में शामिल किये गये हैं. भारतीय मूल की अन्य हस्तियों में इंस्टाकार्ट की संस्थापक और सीइओ अपूर्वा मेहता और गैर लाभकारी ‘गेट अस पीपीआइ’ की कार्यकारी निदेशक शिखा गुप्ता और गैर लाभकारी ‘अपसोल्व’ के रोहन पवुलुरी शामिल हैं.

चंद्रशेखर आजाद चीफ : भीम आर्मी

वह दलित समुदाय को शिक्षा के जरिये गरीबी से निकालने में मदद करने के लिए स्कूल चलाते हैं. वह जाति-आधारित हिंसा के शिकार लोगों की रक्षा करने के लिए गांवों में जाते हैं और भेदभाव के खिलाफ लड़ते हैं.

ऋषि सुनक वित्त मंत्री : ब्रिटेन

ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय राजनीतिज्ञ हैं. अगले पीएम के तौर पर ओडस्मेक की पसंद हैं. एक साल से अधिक समय तक सरकार में गुमनाम मंत्री रहे सुनक अभी ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं. देश में वह सरकार की प्रतिक्रिया का उदारवादी चेहरा हैं.

अपूर्वा मेहता सीइओ : इंस्टाकार्ट

मेहता ने कहा था कि भविष्य में स्मार्टफोन सुपर मार्केट होगा. हम उसके सह-निर्माण में मदद करने जा रहे हैं. कोरोना के शुरुआती दिनों में इंस्टाकार्ट को बेतहाशा ऑर्डर मिले क्योंकि धनी लोगों ने बड़ी संख्या में खरीदारी की.

विजया गड्डे वकील : ट्विटर

ट्विटर की शक्तिशाली अधिकारियों में से एक गड्डे ने सीइओ को बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का ट्विटर अकाउंट कैपिटल हिल हमले के बाद निलंबित कर दिया गया है. गड्डे का मानना है कि अभिव्यक्ति की आजादी असीमित नहीं है.

शिखा गुप्ता, कार्यकारी निदेशक : ‘गेट अस पीपीआइ’

टाइम ने कहा कि शिखा गुप्ता और उनकी टीम ने ऐसे समय में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कदम उठाये जब व्हाइट हाउस में नेतृत्व शून्यता थी. 25 वर्षीय पवुलुरी निशुल्क ऑनलाइन ‘टूल’ की संस्थापक हैं.

इस सूची में शामिल हर कोई इतिहास बनाने को तैयार है. असल में, कई पहले ही इतिहास बना चुके हैं. - डैन मैकसाई, संपादकीय निदेशक, टाइम 100

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें