1. home Hindi News
  2. national
  3. barring seven states there is a sharp decline in the daily cases of corona across the country only sikkim in red zone aml

74 दिन बाद एक दिन में सबसे कम कोरोना के 60,753 नये मामले आये, 1647 लोगों की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7 राज्यों को छोड़कर पूरे देश में कोरोना के दैनिक मामलों में तेज गिरावट जारी
7 राज्यों को छोड़कर पूरे देश में कोरोना के दैनिक मामलों में तेज गिरावट जारी
PTI

नयी दिल्ली : देश भर में पिछले एक दिन में कोरोनावायरस (Corona) संक्रमण के 60,753 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मामले बढ़कर 2,98,23,546 हो गये हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में 1,647 और लोगों की मौत हो गयी है. इसी अवधि में 97,743 लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं. देश में कुल एक्टिव मामले 7,60,019 है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि देश में अब कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 74 दिनों बाद सबसे कम हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 96.16 फीसदी हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.98 फीसदी है.

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा ट्विटर पर साझा किये गये एक नक्शे से पता चला है कि भारत में रोजाना नये कोरोनोवायरस संक्रमण (Covid-19) के मामलों की राज्यवार औसत संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है. गुरुवार से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के आंकड़ों की मदद से तैयार किये गये नक्शे से पता चलता है कि कोरोना (Corona) दैनिक नये मामलों में राष्ट्रीय औसत वृद्धि वर्तमान में नकारात्मक है. इसे -5.05 फीसदी बताया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार कुछ राज्यों में, विशेष रूप से देश के उत्तरपूर्वी हिस्से में, अभी भी दैनिक नये मामलों में औसत वृद्धि देखी जा रही है.

दैनिक मामलों की बात करें तो देश के अधिकांश राज्यों में नये मामलों की वृद्धि नकारात्मक है. औसत दैनिक नये कोविड -19 मामलों में भारत की राज्यवार गिरावट को केंद्र सरकार द्वारा शुक्रवार को ट्विटर पर अपने MyGovIndia पोर्टल के माध्यम से साझा किये गये एक मानचित्र में दिखाया गया है. इसका उद्देश्य कोरोनावायरस से संबंधित आंकड़े अपडेट करना है. बताया गया था कि डेटा केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा गुरुवार (17 जून) को प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों से लिया गया है.

इन राज्यों में नकारात्मक वृद्धि

मानचित्र से पता चलता है कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली जैसे पिछले हॉटस्पॉट सहित भारत के अधिकांश हिस्से में अब दैनिक नये मामलों में नकारात्मक औसत वृद्धि देखी जा रही है. हालांकि, कुछ चुनिंदा राज्यों, विशेष रूप से देश के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में, अभी भी दैनिक नये मामलों में औसत से अधिक वृद्धि दिख रही है. उत्तर में उत्तराखंड, दक्षिण में केरल, और पूर्वोत्तर में असम और त्रिपुरा ने पिछले सात दिनों में दैनिक नये मामलों में औसतन 0-10 फीसदी की वृद्धि दिखाई गयी है.

इसी अवधि में लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 10-20 फीसदी की औसत वृद्धि देखी गयी है. केवल एक राज्य सिक्किम रेड जोन में है, यानी इस दौरान इस राज्य में दैनिक नये मामलों में औसतन 20 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है. पिछले सात दिनों में यानी 10-17 जून से दैनिक नये मामलों में इसकी औसत वृद्धि के अनुसार, इस मैप में रंग के आधार पर वृद्धि दिखायी गयी है. हरा रंग नकारात्मक वृद्धि को दर्शा रहा है. जबकि पीला, नारंगी और लाल, पिछले सात दिनों में क्रमशः 0-10 फीसदी, 10-20 फीसदी और 20 फीसदी से अधिक के दैनिक नये मामलों में औसत वृद्धि दर्शाता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें