1. home Hindi News
  2. national
  3. army chief mm narwane arrives in kathmandu on a three day visit to nepal nepali president will give the title of general on thursday ksl

नेपाल की तीन दिनी यात्रा पर काठमांडू पहुंचे सेना प्रमुख एमएम नरवणे, गुरुवार को नेपाली राष्ट्रपति देंगी जनरल की उपाधि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तीन दिवसीय नेपाल यात्रा पर काठमांडू पहुंचे 
भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे
तीन दिवसीय नेपाल यात्रा पर काठमांडू पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली / काठमांडू : भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे तीन दिवसीय नेपाल यात्रा पर बुधवार को काठमांडू पहुंचे. बताया जाता है कि नरवणे की यात्रा से दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता के लंबे समय से जारी संबंध और प्रगाढ़ होंगे. साथ ही दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी की मजबूती के साथ-साथ दोनों देशों के बीच उपजे सीमा विवाद के तनाव के बीच पुन: सामंजस्य स्थापित करने पर बल दिया जायेगा.

काठमांडू के त्रिभुवन हवाई अड्डे पर भारतीय सेना प्रमुख का स्वागत करते नेपाली सेना के अधिकारी प्रभुराम शर्मा
काठमांडू के त्रिभुवन हवाई अड्डे पर भारतीय सेना प्रमुख का स्वागत करते नेपाली सेना के अधिकारी प्रभुराम शर्मा
सोशल मीडिया

जानकारी के मुताबिक, नेपाल के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल पूर्णचंद थापा के निमंत्रण पर भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को काठमांडू पहुंचे. उनके साथ भारतीय सेना की आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष बीना नरवणे भी काठमांडू पहुंची हैं.

दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ होने की नेपाली सेना ने कही बात
दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ होने की नेपाली सेना ने कही बात
सोशल मीडिया

नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन हवाई अड्डे पर भारतीय सेना प्रमुख और उनकी पत्नी बीना नरवणे का नेपाली सेना के अधिकारी प्रभुराम शर्मा और सुनीता शर्मा द्वारा स्वागत किया गया. मालूम हो कि जनरल नरवणे को पांच नवंबर, 2020 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी नेपाल सेना के जनरल की उपाधि से सम्मानित करेंगी.

नेपाली सेना ने विश्वास जताया है कि पड़ोसी मित्र देशों के उच्च श्रेणी के सैन्य अधिकारियों द्वारा इस तरह की यात्रा दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को और बढ़ायेगी. वहीं, नरवणे ने भी कहा है कि ''मुझे विश्वास है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता और मजबूत करने में नेपाल के अपने समकक्ष से मुलाकात महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी.'

बताया जाता है कि नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी मुलाकात करेंगे. साथ ही कई अन्य असैन्य एवं सैन्य नेताओं के साथ बातचीत करने का भी कार्यक्रम है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें