18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PIB Fact Check: देश के सभी नागरिकों को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा! जानें Viral News का सच

Ayushman Bharat Scheme|PIB Fact Check|आयुष्मान भारत यानी Ayushman Bharat Health Account (ABHA) योजना का लाभ अब देश का कोई भी नागरिक ले सकता है. पहले इस योजना का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों को ही मिलता था.

Ayushman Bharat Scheme|PIB Fact Check|अब देश का कोई भी नागरिक आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त मेडिकल इंश्योरेंस के लिए आवेदन कर सकता है. इस योजना के तहत लोगों को किसी भी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज कराने की सुविधा मिलती है. सोशल मीडिया में यह न्यूज तेजी से वायरल हो रहा है.

देश के सभी नागरिकों को आयुष्मान भारत का लाभ- Viral News

इसमें कहा जा रहा है कि आयुष्मान भारत यानी Ayushman Bharat Health Account (ABHA) योजना का लाभ अब देश का कोई भी नागरिक ले सकता है. पहले इस योजना का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले परिवारों को ही मिलता था.

बदल गया योजना का नाम

सोशल मीडिया में एक चिट्ठी वायरल हो गया है, जिसमें कहा जा रहा है कि अब देश का कोई भी परिवार 5 लाख रुपये का मुफ्त बीमा योजनाका लाभ ले सकेगा. केंद्र सरकार ने आयुष्मान बावा मेडल को ‘आभा हेल्थ कार्ड’ में तब्दील कर दिया है. एक वेबसाइट लांच किया गया है, जहां कोई भी भारतीय नागरिक 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा के लिए अपना पंजीकरण करवा सकता है.

Also Read: Whatsapp में Viral मैसेज: अब नहीं होगी 10वीं की बोर्ड परीक्षा, एमफिल भी होगा खत्म
साझा किया जा रहा है एक लिंक

एक लिंक पर भी साझा किया गया है. कहा जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक करके अपना आधार नंबर फीड करेंगे, तो आधार से लिंक आपके फोन पर एक ओटीपी आयेगा. इस ओटीपी को डालने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा. फोन नंबर डालने के बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. मैसेज में आग्रह किया जा रहा है कि सभी लोग अपना आभा हेल्थ कार्ड बनवा लें.


PIB ने वायरल मैसेज का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया में वायरल इस मैसेज को सरकार की योजनाओं की जानकारी मीडिया को देने वाली संस्था प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इस दावे का फैक्ट चेक किया है. यानी सोशल मीडिया में जो खबर वायरल है, उसका सत्यापन किया है. मंत्रालय से संपर्क करने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी जानकारी जुटायी और उसके बाद इस वायरल मैसेज को फेक करार दिया है.

डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड तैयार करता है ABHA

पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा है कि यह वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. ऐसे किसी दावे पर यकीन न करें. पीआईबी ने कहा है कि आभा (ABHA) डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड तैयार करता है. आयुष्मान भारत पीएम-जय (Ayushman Bharat PM-JAY) ऐसी योजना है, जो योग्य परिवारों को आयुष्मान कार्ड के जरिये स्वास्थ्य बीमा का लाभ देती है.

इनके लिए है आयुष्मान भारत योजना

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने गरीबों को बेहतर इलाज की सुविधा दिलाने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. गरीबी रेखा से नीचे बसर करने वालों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है, जिसे दिखाकर वे किसी भी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करवा सकते हैं.

फेक न्यूज न फैलायें

पीआईबी फैक्ट चेक बार-बार लोगों से अपील करता है कि किसी फेक न्यूज का पता चलते ही उसे सूचित किया जाये. फेक न्यूज को आगे न बढ़ायें. यदि आप बिना सोचे-समझे मैसेज को फॉरवर्ड करते हैं, तो फेक न्यूज फैलाने के आरोपी बन सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आप किसी अनजान लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. इसलिए सावधान रहें. सतर्क रहें. किसी के बहकावे में न आयें.

Posted By: Mithilesh Jha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें