1. home Hindi News
  2. national
  3. after taking covid vaccine stay away from these things after the vaccinewill have an effect on immunity pros and cons of taking covid vaccine pkj

वैक्सीन लगने के बाद इन चीजों से रहें दूर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

वैक्सीन लगने के बाद इन चीजों से रहें दूर
वैक्सीन लगने के बाद इन चीजों से रहें दूर
फाइल फोटो

भारत में आज से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी. पहले दिन 1,91,181 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. पहले चरण में अग्रिम मोर्चों पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि आज देश में 3351 सत्र में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम किया गया. यह वैक्सीन धीरे- धीरे आपतक भी पहुंचेगी.

वैक्सीनेशन के बाद किन बातों का विशेष ध्यान रखना है, क्या सावधानियां बरतनी है यह जानना भी बेहद जरूरी है. पढ़ें वैक्सीनेशन के बाद किन बातों का रखें ध्यान वैक्सीन लेने के बाद या उससे पहले आपको शराब से पूरी तरह दूरी बनाकर रखनी होगी.

शराब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालता है. वैक्सीन इम्यूनिटी को मजबूत करती है ऐसे में जरूरी है कि आप शराब से दूर रहें. अब सवाल उठता है वैक्सीन लेने से कितना पहला शराब से दूर रहना है औऱ वैक्सीन लेने के कितने दिनों बाद तक शराब से दूर रहें.

इसे लेकर विशेषज्ञ अलग- अलग राय रखते हैं लेकिन रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वैक्सीन के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब से बिल्कुल दूरी बनाये रखना जरूरी है. ना सिर्फ शराब बल्कि शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड से भी दूरी बनाने की सलाह दी जाती है.

यह सभी चीजें रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालती है इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट इनसे दूर रहने की सलाह देते हैं. वैक्सीन लगने के बाद ऐसा नहीं है कि आप कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित हैं और आप नियमों का पालन करना बंद कर दें. वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करना होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें