29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर भारत में गलन भरी ठंड, शीत लहरी से कांपी दिल्ली

नयी दिल्ली : पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर जारी है. दिल्ली में बुधवार को पांच साल में सबसे ठंडा दिन था. यह सिलसिला गुरुवार को भी जारी है और दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया. इधर उत्तर भारत के मैदानी इलाके भी भीषण शीतलहर की चपेट […]

नयी दिल्ली : पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर जारी है. दिल्ली में बुधवार को पांच साल में सबसे ठंडा दिन था. यह सिलसिला गुरुवार को भी जारी है और दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया. इधर उत्तर भारत के मैदानी इलाके भी भीषण शीतलहर की चपेट में हैं और पंजाब एवं हरियाणा में कई स्थानों पर न्यूनतम पारा लुढककर शून्य के करीब पहुंच गया.

हरियाणा के नारनौल में रात का तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम पारा 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं आदमपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम रहा. हरियाणा के हिसार और करनाल में भी बहुत अधिक ठंड रही. इन दोनों स्थानों पर न्यूनतम पारा क्रमश: 2.4 और 2.6 डिग्री सेल्सियस रहा. दोनों स्थानों पर न्यूनतम पारा सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा.

अंबाला में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. चंडीगढ में न्यूनतम पारा 3.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे लोगों को बहुत अधिक ठंड महसूस हुई.

माउंट आबू में पारा शून्य से दो डिग्री नीचे पहुंचा

राजस्थान में कडाके की सर्दी के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और प्रदेश के माउंट आबू, चूरु तथा श्रीगंगानगर में पारा जमाव बिन्दु से नीचे पहुंच गया है. प्रदेश के अधिकांश हिस्से शीत लहर की चपेट में हैं. मौसम विभाग प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के एक मात्र पर्वतीय स्थल मांउट आबू में पारा शून्य से नीचे दो डिग्री पर दर्ज किया गया जबकि श्रीगंगानगर में यह शून्य से नीचे 1.1 डिग्री और चूरु में शून्य से नीचे 1.9 डिग्री पर पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि भीलवाडा में पारा जमाव बिन्दु पर दर्ज किया गया। प्रदेश के सीकर, चितौडगढ, अलवर, टोंक, उदयपुर, बाडमेर, श्रीगंगानगर, चूरु और भीलवाडा में जबरदस्त शीतलहर चल रही है. प्रवक्ता के अनुसार सीकर में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री, अलवर में 1.2 डिग्री, वनस्थली में 2.1 डिग्री, चितौडगढ में 2.2 डिग्री, डबोक में 2.5 डिग्री, पिलानी में 2.6 डिग्री, जयपुर में 4.1 डिग्री, जोधपुर में 4.3 डिग्री, अजमेर में 4.4 डिग्री और जैसलमेर में सात डिग्री दर्ज किया गया. प्रवक्ता ने आगामी चौबीस घंटों के दौरान प्रदेशवासियों को कडाके की सर्दी से राहत नहीं मिलने का पूर्वानुमान जताया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें