23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी की गुजरात को सौगात, बडोदरा में बनेगा देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय

बडोदरा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विमानन क्षेत्र को लेकर पिछली सरकारों की कोई नीति नहीं होने की आलोचना करते हुये आज कहा कि उनकी सरकार विमानन क्षेत्र के लिये पहली एकीकृत नीति लाई है और क्षेत्र के विस्तार के लिये ‘मिशन के रुप’ में काम कर रही है ताकि रोजगार और वृद्धि को बढ़ावा […]

बडोदरा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विमानन क्षेत्र को लेकर पिछली सरकारों की कोई नीति नहीं होने की आलोचना करते हुये आज कहा कि उनकी सरकार विमानन क्षेत्र के लिये पहली एकीकृत नीति लाई है और क्षेत्र के विस्तार के लिये ‘मिशन के रुप’ में काम कर रही है ताकि रोजगार और वृद्धि को बढ़ावा दिया जा सके.

* देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय बडोदरा में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाईअड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन के उद्घाटन के मौके पर गुजरात को बड़ा सौगात देने की घोषणा कर दी. मोदी ने अपने भाषण में कहा कि रेलवे की कायाकल्‍प के लिए बडोदरा में रेलवे विश्वविद्यालय की स्‍थापना की जाएगी. अगर ऐसा होता है तो यह देश का पहला राज्‍य होगा जहां रेलवे विश्वविद्यालय की स्‍पाथपना की जाएगी.

* निकट भविष्य में भारत विमानन क्षेत्र में तीसरा बड़ा देश बन जायेगा

प्रधानमंत्री ने यहां हवाईअड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन को राष्ट्र को समर्पित करते हुये कहा कि निकट भविष्य में भारत संभवत: दुनिया में हवाईअड्डे की गतिविधियों के संदर्भ में तीसरा बड़ा देश बन जायेगा. उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप समझते हैं कि 80 से 100 हवाईअड्डे ही काफी हैं तो ऐसा कर हम देश की वृद्धि में अडचन खड़ी कर रहे हैं.’ मोदी ने कहा कि दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों पर यदि ध्यान दिया जाता है तो देश के विकास को नया आयाम मिल सकता है. इन शहरों में बेहतर संभावनायें हैं. उन्होंने इस संदर्भ में सरकार की नई क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना का जिक्र किया.

* एनडीए सरकार की आलोचना

प्रधानमंत्री ने केंद्र की पिछली सरकारों की आलोचना करते हुये कहा, ‘‘इससे पहले भी हवाईअड्डे बने हैं, विमान उड़ते रहे हैं लेकिन देश में कोई विमानन नीति नहीं बनाई गई.’ उन्होंने कहा, ‘‘अगले पांच से दस वर्षों में विमानन क्षेत्र को कैसे आगे बढाया जायेगा, यात्रियों की सुरक्षा और उनकी जरुरतों की देखरेख कैसे होगी, आम आदमी के लिये क्या किया जायेगा, इससे पहले कोई नीति नहीं थी बस विमानन क्षेत्र किसी तरह काम कर रहा था.’

मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की नयी सरकार के सत्ता में आने के बाद स्वतंत्रता के बाद पहली बार नयी विमानन नीति तैयार की गई.’ कोच्चि के बाद वडोदरा देश में दूसरा हरित हवाईअड्डा है. प्रधानमंत्री ने इस हवाईअड्डे का आज उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि नयी विमानन नीति उपभोक्ताओं की जरुरतों और क्षेत्र की वृद्धि का ध्यान रखेगी.

* पांच साल में अमेरिका की आबादी के बराबर लोग हमारे यहां एयरपोर्ट पर दिखेंगे

मोदी ने कहा कि विमानन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, अधिक से अधिक मध्यम वर्ग के परिवार हवाई यात्रा करने की इच्छा रखते हैं. ‘‘ऐसा अनुमान है कि अगले पांच साल के भीतर ही भारत में ऐसी स्थिति बन जायेगी कि देश के हवाईअड्डों में सालभर में इतने लोग पहुंचेगे जितनी की अमेरिका की कुल जनसंख्या है.’ वडोदरा में यह नया हरित हवाईअड्डा 17,500 वर्गमीटर में फैला है और इसके निर्माण पर 160 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस नये हवाईअड्डा टर्मिनल में प्रति घंटा 700 यात्रियों का आवागमन आसानी से हो सकता है. इसमें 18 चेक-इन काउंटर हैं जिससे कि बोर्डिंग प्रक्रिया काफी सरल होगी. पिछले सरकार में नागरिक विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने 2009 में इस नये टर्मिनल का शिलान्यास किया था. उसके बाद इससे तैयार होने में सात साल लग गये.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह नया हवाईअड्डा टर्मिनल पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है, यह उर्जा की बचत करेगा और इसमें कोई अपशिष्ट नहीं निकलेगा. दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में मौजूद संभावनाओं का जिक्र करते हुये मोदी ने कहा कि सरकार क्षेत्रीय हवाई संपर्क बढ़ाने के लिये एक नयी नीति लेकर आई है जिसके तहत लोग 500 किलोमीटर तक की दूरी के लिये केवल 2,500 रुपये का किराया देकर यात्रा कर सकते हैं.

मोदी ने कहा, ‘‘आज दुनिया में संपर्क काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. भौतिक हो अथवा डिजिटल संपर्क हो दोनों की ही जरुरत है. हमें यदि राजमार्गों की जरुरत है तो हमें सूचना मार्गों की आवश्यकता है.’ उन्होंने कहा, ‘‘इसी प्रकार हवाई यातायात की भी आवश्यकता है. देश में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिये हवाई सेवाओं की जरुरत है. यदि हवाई संपर्क बेहतर होगा तो अधिक पर्यटक देश में आयेंगे और इसका मतलब होगा बेहतर आर्थिक वृद्धि. भारत में पर्यटन वृद्धि के क्षेत्र में व्यापक संभावनायें हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुये ही सरकार ने विमानन क्षेत्र को बढ़ावा देने का फैसला किया है.’ इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा जब से राजग सरकार सत्ता में आई है, हवाई यातायात में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें