कर्मचारी हेलीकाप्टर से जाएंगे मतदान कराने

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 339 मतदान केंद्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने के लिए हेलीकाप्टर की मदद लेगा.

राज्य के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एलक्स पाल मेनन ने आज यहां ‘भाषा’ को बताया कि राज्य के धुर नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में मतदान दलों को सुरक्षित पहुंचाने के लिए चुनाव आयोग हेलीकाप्टरों का सहारा लेगा. ऐसे क्षेत्रों में 339 मतदान दलों को हेलीकाप्टर के सहयोग से मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा.मेनन ने कहा कि बस्तर क्षेत्र के कुछ ऐसे इलाके जहां पहुंच मुश्किल है वहां मतदान दलों को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के साथ सुरक्षित पहुंचाना चुनौतीपूर्ण कार्य है. ऐसे में मतदान दलों को वहां पहुंचाने के लिए हेलीकाप्टर की मदद ली जाएगी.

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग को वायु सेना से हेलीकाप्टर मुहैया कराया जाएगा. हालंकि उन्होंने सुरक्षा कारणों से हेलीकाप्टरों की संख्या बताने से इंकार कर दिया.मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए इस महीने की 11 तारीख को मतदान होगा. क्षेत्र में कुल 4142 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान केंद्रों में 4074 मतदान केंद्र प्राथमिक मतदान केंद्र है तथा 68 मतदान केंद्र सहायक मतदान केंद्र है.

राज्य में बस्तर और राजनांदगांव क्षेत्र का कुछ इलाके दुर्गम है तथा यहां लगातार नक्सली गतिविधियां होती रहती है. ऐसे में नक्सली मतदान को प्रभावित करने के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को नुकसान पहुंचाने के लिए मतदान दलों को निशाना बना सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें