31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवंबर के बाद डेंगू के मामलों में कमी आएगी: एम्स निदेशक

नयी दिल्ली: दिल्ली में डेंगू के प्रकोप के बीच एम्स के निदेशक एम सी मिश्रा ने आज कहा कि यह बीमारी नवंबर तक रहेगी और उसके बाद इसके मामलों में कमी आएगी. मिश्रा ने कहा, 15 अक्तूबर तक हमें और मामले देखने को मिलेंगे. उसके बाद तापमान में गिरावट आएगी और नवंबर के बाद डेंगू […]

नयी दिल्ली: दिल्ली में डेंगू के प्रकोप के बीच एम्स के निदेशक एम सी मिश्रा ने आज कहा कि यह बीमारी नवंबर तक रहेगी और उसके बाद इसके मामलों में कमी आएगी.

मिश्रा ने कहा, 15 अक्तूबर तक हमें और मामले देखने को मिलेंगे. उसके बाद तापमान में गिरावट आएगी और नवंबर के बाद डेंगू के मामलों में कमी आएगी ओर स्वाभाविक तौर पर दिसंबर, जनवरी से यह पूरी तरह खत्म हो जाएगा.एम्स के निदेशक ने कहा, अभी आर्द्रता है, तापमान ज्यादा है और मच्छरों के पनपने का पूरा माहौल है. मानसून की शुरुआत से ही यह सब शुरू हो जाता है. लिहाजा, मध्य जून के बाद मामले आने शुरु हुए और उसके बाद इसमें लगातार इजाफा जारी है. इस लिहाज से सितंबर बहुत बुरा महीना रहा है.
बहरहाल, मिश्रा ने लोगों से अपील की कि वे घबराएं नहीं. उन्होंने कहा कि डेंगू के कारण होने वाली मौतों की दर बहुत कम है और लोगों को यदि इस बीमारी का मुकाबला करना है तो वे पर्याप्त मात्रा में द्रव्य पदार्थ का सेवन शुरू कर दें. उन्होंने कहा, यदि आप अस्पताल में भर्ती मरीजों, जो चुनिंदा और बीमार मरीज हैं, को देखेंगे तो उनमें भी मौत की दर काफी कम है और यह :बीमार मरीजों में: सात से 10 फीसदी है.
मिश्रा ने कहा कि डेंगू के मामलों में मौत की दर आधी फीसदी या उससे भी कम है. लोगों को समझना चाहिए कि डेंगू के कारण होने वाले ज्यादातर बुखार सामान्य तरीके के होते हैं और ज्यादातर लोग इससे उबर जाते हैं. लेकिन कभी-कभी यह डेंगू शॉक सिंड्रोम या हैमोरेजिक फीवर में बदल जाता है और इसी वजह से मौतें भी हो जाती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें