27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज पहली जुलाई है, जान लीजिए आज से आपकी जिंदगी में बदल जायेंगी ये चार चीजें

नयी दिल्ली : बुधवार यानी आज पहली जुलाई है. जारी साल आधा बीत चुका है और आज से शेष आधे साल की शुरुआत हो गयी. पर, यह एक जुलाई कई मायनों में खास है. आज से आपकी जिंदगी में कई चीजें बदल जायेंगी और कई चीजों की शुरुआत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल भारत […]

नयी दिल्ली : बुधवार यानी आज पहली जुलाई है. जारी साल आधा बीत चुका है और आज से शेष आधे साल की शुरुआत हो गयी. पर, यह एक जुलाई कई मायनों में खास है. आज से आपकी जिंदगी में कई चीजें बदल जायेंगी और कई चीजों की शुरुआत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल भारत मिशन अभियान की आज होने वाली औपचारिक शुरुआत के साथ ही इसकी आरंभिक झलक भी आज से ही दिखेगी. तत्काल ट्रेन यात्रा की टिकट बुकिंग के नये नियम, अस्पताल में इलाज कराने के लिए नंबर लगाने की ऑन लाइन व्यवस्था, प्रोपर्टी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, तत्काल टिकट के कैंसिलेशन के नियम व आयकर रिटर्न भरने की शुरुआत होगी. साथ ही आज से बिना पहल योजना से जुडे सब्सिडी वाले सिलींडर नहीं मिलेंगे.
तत्काल ट्रेन यात्रा व रिफंड में बदलाव
तत्काल ट्रेन यात्रा करने वालों को आज से एसी क्लास के लिए सुबह दस बजे से ग्यारह बजे तक टिकट बुक कराना होगा. जबकि स्लीपर क्लास में यात्रा कराने वालों के लिए बुकिंग का समय 11 से 12 बजे है. इस व्यवस्था से लोगों को कम से कम एक लाभ यह होगा कि जिन्हें एसी में टिकट नहीं मिल पायेगा, वे स्लीपर में टिकट ले लेंगे. लेकिन, दूसरा नुकसान यह होगा कि जिन्हें स्लीपर में भी टिकट नहीं मिलेगा, वे एसी में भी फि र टिकट नहीं ले सकेंगे. बहरहाल, कम से कम इस अलग-अलग व्यवस्था में लोगों का समय तो बचेगा ही.
आज से तत्काल टिकट कैंसिल क राने वालों को आधा पैसा भी वापस मिल जायेगा, अबतक तत्काल टिकट रद्द कराने पर एक भी पैसा लोगों को रिटर्न नहीं होता था. यह आम लोगों के लिए बडी राहत है. ध्यान रहे ही पहली जुलाई से ही रेलवे की नयी समय सारिणी भी लागू होती है. इसलिए आप नयी यात्रा शिड्यूल के लिए ट्रेनों का समय भी देख लेंगे, जो पुरानी गाडियों के संदर्भ में नहीं के बराबर या कुछ मिनटों का होता है.
दिल्ली के चार बडे अस्पताल में लगेंगे ऑनलाइन नंबर
दिल्ली के चार बडे अस्पतालों एम्स, आरएमएल, निमहांस व एसआइसी में आज से मरीजों का इलाज कराने के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन या ऑन लाइन नंबर लगाये जा सकेंगे. इसका फायदा खासकर सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों को होगा, जिन्हें नंबर लगाने में भी खासी मशक्कत करनी होती है. यह शुरुआत डिजीटल इंडिया मिशन के तहत की जा रही है और भविष्य में देश के दूसरे शहरों के अस्पताल में भी यह व्यवस्था लायी जायेगी.
बिना पहल योजना से जुडे सब्सिडी वाले सिलींडर नहीं मिलेंगे
आज से कोई भी उपभोक्ता बिना पहल योजना से जुडे सब्सिडी वाले सिलींडर नहीं पा सकेगा. उसे बाजार भाव से ही एलपीजी खरीदना होगा. तेल कंपनियों ने पहले ही इसके लिए 30 दिनों का समय दिया था, जो 30 जून को समाप्त हो गयी. इसलिए जो लोग भी अबतक इस योजना से नहीं, जुडे हैं, उन्हें यह लाभ पाने के लिए अविलंब पहल योजना से जुडना होगा.
प्रापर्टी की होगी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
आज से प्रोपर्टी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा और कोई भी व्यक्ति बिना खरीदार की सहमति के उसे बेच नहीं सकेगा. खरीदार को एक ऑनलाइन पासवर्ड मिलेगा, जिससे वह उस संपत्ति के बारे में जानकारी व ब्योरा देख सकेगा. आज से ऑन लाइन रजिस्टर्ड हो चुकी संपत्तियों के सारे ब्योरे ऑन लाइन उपलब्ध रहेंगे, उसमें उस प्रोपटी का पूरा इतिहास रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें