34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस्लामिक सहयोग संगठन के 47 देशों ने योग दिवस का किया समर्थन, चटाई को लेकर विरोध

21 जून को मनाए जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. इस योग को मुस्लिम धर्मगुरु धर्म से जोडकर देख रहे हैं जिसको लेकर इसका विरोध जारी है. इस बीच सरकार के लिए यह राहत की बात है कि अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने संबंधी भारत के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र […]

21 जून को मनाए जाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. इस योग को मुस्लिम धर्मगुरु धर्म से जोडकर देख रहे हैं जिसको लेकर इसका विरोध जारी है. इस बीच सरकार के लिए यह राहत की बात है कि अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने संबंधी भारत के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र में इस्लामिक सहयोग संगठन के 47 सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त हुआ है. इन देशों ने योग दिवस मनाने की अपनी सहमति दे दी है. इधर योगा के लिए चटाई चीन से मंगाने को लेकर कांग्रेस और आप ने सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस ने कहा कि मेक इन इंडिया का नारा देने वाले मोदी योग के लिए स्वदेशी चटाई का इंतजाम नहीं कर पाये.

इस्लामिक राष्ट्रों में से अफगानिस्तान, तुर्की, ईरान, इंडोनेशिया, यूएई, कतर और ओमान ने यूएन में भारत के योग संबंधी प्रस्ताव का समर्थन किया है.वहीं पाकिस्तान, सउदी अरब, मलेशिया, ब्रूनेई, मॉरिशस, कैमरुन, लिबिया और बुर्किना फासो ने इसका समर्थन नहीं किया है.
इससे यह माना जा रहा है कि योग किसी भी तरह से इस्लाम के खिलाफ नहीं माना जा रहा है. एक और जहां कुछ मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध किया है वहीं कुछ ने कहा है कि नमाज भी योगा का ही एक रुप है.
आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने 17 जून को योगा पर एक पुस्तक ‘योग और इस्लाम’ का विमोचन किया था जिसमें कई मुस्लिम लोग भी शामिल थे.
इधर योग दिवस और सूर्य नमस्कार को लेकर राजनीति चर्चाओं का बाजार गर्म है. एक और जहां मुस्लिम धर्मगुरुओं ने इस दिवस को लेकर आपत्ति जतायी है वहीं देश में मोदी के विपक्षी दलों का रवैया भी बहुत ठीक-ठाक नहीं दिखायी दे रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज ही निजी यात्रा पर विदेश दौरे पर चली गयी. ऐसी भी संभावना जतायी जा रही है कि शायद राहुल गांधी भी कही चले जाएंगे. ऐसे में जाहिर है कि इस कार्यक्रम में वे शामिल नहीं रहेंगे.
इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कल सुबह राजपथ पर होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में जाएंगे. कल देर शाम राष्ट्रपति भवन में तंजानिया के राष्ट्रपति के सम्मान में हुए डिनर में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई थी.
सरकार ने मुस्लिम गुरुओं की आपत्तियों के मद्देनजर योग के आसनों से ‘सूर्य नमस्कार’ को भी हटा दिया है और कहा जा रहा है कि ‘ओम’ के स्थान पर लोग ‘अल्लाह’ भी कह सकते हैं. पर इतने उदार होने के बावजूद यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विरोधी पार्टियों और अल्पसंख्यकों को कितना रास आता है यह रविवार को होने वाले कार्यक्रम में स्पष्ट हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें