1. home Hindi News
  2. national
  3. 18 members of transgender community in kerala pass higher secondary course examination pkj

केरल में ट्रांसजेंडर समुदाय के 18 सदस्यों ने उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रम की परीक्षा उतीर्ण की

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
ट्रांसजेंडर समुदाय
ट्रांसजेंडर समुदाय
फाइल फोटो

केरल में ट्रांसजेंडर समुदाय के अठारह सदस्यों ने केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण (केएसएलएमए) द्वारा उच्चतर माध्यमिक समकक्षता पाठ्यक्रम के लिए आयोजित परीक्षा उतीर्ण कर ली है, जिससे वे आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं . यह पहला बैच है जिसने उच्चतर माध्यमिक (12वीं कक्षा) समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है.

ट्रांसजेंडर नीति लागू करने वाले पहले राज्य केरल ने ट्रांसजेंडर समुदाय को मुख्य धारा में लाने के लिए केएसएलएमए और सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 2018 में जारी एक सतत शिक्षा कार्यक्रम 'समन्वय' की शुरुआत की थी. केएसएलएमए की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि पथनमथिट्टा, तिरुवनंतपुरम और कोल्लम समेत विभिन्न जिलों में कुल 22 लोगों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें से 18 उतीर्ण हुए.

केएसएलएमए के सूत्रों ने बताया कि एक ऑटोरिक्शा चालक कार्तिक ने परीक्षा पास कर ली है, जिसे केरल विश्वविद्यालय के बीए इतिहास पाठ्यक्रम में दाखिला मिल गया है. अब तक, ट्रांसजेंडर समुदाय के कुल 39 लोगों ने 10वीं कक्षा के समकक्ष पाठ्यक्रम पास किया है और वर्तमान में 30 लोग इस पाठ्यक्रम में पढ़ रहे हैं. विज्ञप्ति में कहा गया, "उच्चतर माध्यमिक समकक्षता पाठ्यक्रम में 62 ट्रांसजेंडर लोग हैं

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें