32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जयापुर में मोदी ने कहा, मैं आपको नहीं आप मुझे गोद लें

जयापुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने बनारस दौरे के दौरान जयापुर गांव पहुंचे. मालूम हो कि पीएम ने इस गांव को गोद लिया है. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने इस गांव का नाम तब सुना था, जब यहां अगलगी में पांच लोगों की मौत हो गयी […]

जयापुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने बनारस दौरे के दौरान जयापुर गांव पहुंचे. मालूम हो कि पीएम ने इस गांव को गोद लिया है. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने इस गांव का नाम तब सुना था, जब यहां अगलगी में पांच लोगों की मौत हो गयी थी. उन्होंने कहा कि संकट के समय उन्हें इस गांव से जुडने की प्रेरणा मिली.
पीएम ने कहा कि आदर्श ग्राम योजना उनके सरकार की ऐसी योजना है, जिसमें वास्तव में सांसद गांव को गोद नहीं लेता, बल्कि गांव सांसद को गोद लेता है और मैं जयापुर के पास यह प्रार्थना करने आया हूं कि यह मुङो गोद ले ले और मुङो यह सीखाये कि गांव की समस्या का समाधान कैसे होता है. उन्होंने कहा कि इतने समय बाद भी हमारे गांव का हालात ऐसा क्यों है. उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम योजना ऐसी योजना है कि जिसमें गांव के विकास दिल्ली और लखनउ से तय नहीं होगा, बल्कि गांव की जरूरतों के हिसाब से उसका विकास होगा. उन्होंने कहा कि मैंने रास्ता को उलटा करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि साठ साल तक हम एक ही राह पर चले. दरअसल, आजादी की लडाई के दौरान हमारे मन में यह बात बैठ गयी थी कि एक बार देश आजाद हो जायेगा तो सबकुछ अपने आप ही ठीक हो जायेगा.
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं दीपावली पर देश के बडे आइएएस अफसरों को अपने आवास पर चाय पर बुलाया था और उन्हें कहा कि आप उस इलाके के गांव में जाइए जहां से आपने नौकरी शुरू की थी. उन्होंने कहा कि आप अपनी पत्नी व बच्चों को भी वहां साथ ले जायें. पीएम ने कहा कि मैंने अफसरों से कहा कि आप उन्हें बताइए कि नयी नयी नौकरी होने पर उन्होंने कैसे यहां से शुरुआत की थी, आप किस दफ्तर में बैठते थे, कैसी गाडी से चलते थे, आपके कौन से परिचीत लोग वहां हैं और 25 से 30 साल में वह गांव, वह जगह कितनी बदली. पीएम ने कहा कि मैंने अफसरों से तीन दिन तक उस गांव में रहने को कहा है. उन्होंने कहा है कि उन्हें उस बारे में सोचने को भी कहा है कि आप कहां पहुंच गये और वह गांव कहां पहुंचा.
उन्होंने कहा कि गांव से लोगों का लगाव होना जरूरी है. गांव का जन्मदिन भी मनाया जाना चहिए और वहां से पढ कर बाहर गये लोग भी उस दिन गांव में अवश्य आयें. पीएम ने कहा कि आप गांव के बीच रहकर जो कुछ सीख सकते हैं, वह बाबूओं के साथ नहीं सीख सकते हैं. गांव के लोगों के पास भले ही कॉलेज की डिग्री नहीं हो पर जो शिक्षा दीक्षा हमें गांव से मिल सकती है, वह कहीं और से नहीं मिल सकती, भले ही हम सांसद, मंत्री, मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री क्यों नहीं बन जाये.
उन्होंने इस दौरान गांव में स्वच्छता अपनाने पर जोर दिया और कहा कि यह तय करें कि जयापुर गांव में कोई भी बच्चा ऐसा नहीं हो जो बिना हाथ धोये खाना खाये. उन्होंने लोगों से कहा कि गांव में गंदगी नहीं फैलने दें. गांव के लोग छोटे समूह बना कर विकास करें बजाय इसके कि एक गड्ढे को भरने के लिए किराया खर्च लखनउ जाने के. उन्होंने कहा कि लोग यह तय करें कि गांववासी अपने गांव के लिए क्या कर सकते हैं. अगर पानी की दिक्कत है तो बरसात का पानी बचायें. तब उसकी कभी किल्लत नहीं होगी.
उन्होंने कहा कि आपके परिवार में जब बेटी का जन्म हो तो उसे उत्सव के रूप में मनायें. उन्होंने कहा कि कुछ परिवारों में बेटी का जन्म होने के साथ झगडा शुरू हो जाता है. इसलिए गर्भ में ही बेटी को मार दिया जाता है. उन्होंने कहा कि अगर बालिका बालक से कम हो जायेंगे, तो गांव का क्या हाल होगा, यह भी सोचिए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें