जामिया प्रशासन ने पुलिस पर जबरन परिसर में घुसने का लगाया आरोप, सोमवार को बंद रहेंगे स्कूल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : जामिया मिल्लिया इस्लामिया के चीफ प्रॉक्टर वसीम अहमद खान ने रविवार को दावा किया कि दिल्ली पुलिस के कर्मी बिना अनुमति के जबरन विश्वविद्यालय में घुस गये और कर्मचारियों तथा छात्रों को पीटा गया तथा उन्हें परिसर से जाने को मजबूर किया गया. हालांकि पुलिस का कहनाहै कि हमने हिंसा के बाद केवल स्थिति को नियंत्रण में लेने का ऐसा किया. उधर, हिंसा के बाद पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर दक्षिण-पूर्व दिल्ली के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे.

विश्वविद्यालय की कुलपति नजमा अख्तर ने कहा कि पुस्तकालय के भीतर मौजूद छात्रों को निकाला गया और वे सुरक्षित हैं. उन्होंने पुलिस कार्रवाई की निंदा की. सूत्रों ने बताया कि दक्षिण दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा होने के तुरंत बाद पुलिस जामिया मिल्लिया इस्लामिया परिसर में घुस गयी और छिपने के लिए परिसर में आये कुछ बाहरी लोगों को गिरफ्तार करने के लिए विश्वविद्यालय के द्वारों को बंद कर दिया. जामिया मिल्लिया छात्रों के समूह के साथ-साथ टीचर्स एसोसिएशन ने भी रविवार की अपराह्र विश्वविद्यालय के निकट हुई हिंसा और आगजनी से खुद को अलग किया है. पुलिस के साथ युवक छात्रावासों से बाहर आते दिखे जिनके हाथ ऊपर की तरफ उठे हुए थे. उनमें से कुछ ने दावा किया कि पुलिस पुस्तकालय में भी घुसी और छात्रों का उत्पीड़न किया.

हालांकि, दक्षिण पूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने चार बसों और दो पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया. इस दौरान छह पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर के भीतर से पुलिस पर पत्थरबाजी की गयी जिसके बाद उन्हें भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. उन्होंने कहा कि जब हम भीड़ को पीछे धकेल रहे थे वे विश्वविद्यालय में जा रहे थे और फिर अंदर से पत्थर फेंक रहे थे. इसलिए हम विश्वविद्यालय परिसर में घुसे और कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है, लेकिन उनके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा कि हमने हिंसा के बाद केवल स्थिति को नियंत्रण में लेने का काम किया है.

इस बीच, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह घोषणा की हिंसा के बाद पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर दक्षिण-पूर्व दिल्ली के सभी सकूल सोमवार को बंद रहेंगे. सिसोदिया ने हिंदी में ट्वीट किया, दिल्ली में जामिया, ओखला, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर समेत दक्षिण पूर्व जिले के इलाकों में सभी सरकारी और निजी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें