38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महिलाओं के खिलाफ हिंसा से आक्रोशित लोग, भूख हड़ताल पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल

नयी दिल्ली: हैदराबाद में महिला चिकित्सक के साथ गैंगरेप के बाद उसकी हत्या और झारखंड की राजधानी रांची में लॉ की छात्रा के साथ गैंगरेप की घटनाओं के बाद देश भर में गुस्से का माहौल है. देश के अलग-अलग हिस्से से महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा के खिलाफ विरोध के स्वर उठने लगे हैं. […]

नयी दिल्ली: हैदराबाद में महिला चिकित्सक के साथ गैंगरेप के बाद उसकी हत्या और झारखंड की राजधानी रांची में लॉ की छात्रा के साथ गैंगरेप की घटनाओं के बाद देश भर में गुस्से का माहौल है. देश के अलग-अलग हिस्से से महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा के खिलाफ विरोध के स्वर उठने लगे हैं. विरोध प्रदर्शनों और कैंडल मार्च की कई सारी तस्वीरें मीडिया और सोशल मीडिया में छाई हुई है.

संसद में इस मसले पर गंभीर चर्चा हुई और सभी ने एकमत से ये माना कि इस दिशा में कड़ा कानून बनाए जाने की जरूरत है. लेकिन हैरानी की बात है कि इस बीच महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा और यौन हिंसा की वारदात बदस्तूर जारी है. बीते दो दिनों में यौन हिंसा और हत्या के तकरीबन आधा दर्जन मामले सामने आए हैं.

बीते दो दिन में आधा दर्जन वारदातें

पहली दो वारदातें आंध्र प्रदेश की हैं. यहां प्रकाशम जिले के मद्दीपडु मंडल में सड़क किनारे एक 23 वर्षीय महिला की लाश मिली है. उसके साथ एक शिशु का शव भी है. पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है और पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया है. फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है.

दूसरी घटना आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिला स्थित पोलावरम मंडल के जीवकावरम गांव की है. जानकारी के मुताबिक यहां एक 60 वर्षीय महिला की कथित तौर पर बलात्कार के बाद हत्या कर दी गयी. पुलिस का कहना है कि महिला के घर से 80 हजार रुपये की लूट भी हुई है. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है. एक ही दिन में दो अलग-अलग जगह हुई ये घटना वाकई डराने वाली है.

तीसरी खबर महाराष्ट्र से सामने आई है. दरअसल यहां मुंबई के कुर्ला इलाके में एक 6 वर्षीय बच्ची की एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर दुष्कर्म किया गया. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस फिलहाल उससे पूछताछ में जुटी हुई है.

चौथी घटना बिहार के समस्तीपुर जिला स्थित वारिसनगर की है. बुधवार तड़के यहां एक महिला का अधजला शव अर्धनग्न हालत में मिला है. पुलिस ने महिला के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया है. फिलहाल मामले की छानबीन की जा रही है. अभी तक महिला की पहचान नहीं हो पायी है.

पांचवीं घटना भी बिहार से ही है. बक्सर जिला स्थित इटारही के कुकुरहा गांव में खेत में एक महिला का शव अर्धनग्न हालत में मिला है. बक्सर के पुलिस अधीक्षक का कहना है कि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया गया है. छानबीन चल रही है. उन्होंने आशंका जताई कि महिला को पहले गोली मारी गयी और फिर शव को जलाया गया.

घटनाओं में नहीं आ रही है कमी

इन घटनाओं से एक बात जाहिर होती है कि लोगों में ना तो पुलिस का डर है और कानून की परवाह. देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और लोग कड़ा कानून बनाने की मांग कर रहे हैं लेकिन घटनाएं बदस्तूर जारी है. महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की वारदातों में अलबत्ता बढ़ोत्तरी ही हो रही है. संसद में बहस जारी है और सड़कों पर विरोध लेकिन हालात बदलते नहीं दिख रहे. आईए अब हम आपको दिखाते हैं देश के अलग-अलग हिस्सों से आई गुस्से, आक्रोश और विरोध प्रदर्शनों की कुछ तस्वीरें……………….

यौन हिंसा के खिलाफ गुस्से में देश

हरियाणा के रोहतक जिले में पूर्व हॉकी खिलाड़ी अजीत पाल नांदल ने गोद ली हुई 21 बेटियों के साथ तेलांगना में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या के विरोध में कैंडल मार्च निकाला. इस दौरान, हॉकी खिलाड़ी ने कहा कि इस दिशा में कुछ निर्णायक कदम उठाए जाने की जरूरत है.

गुजरात के वडोदरा में दो दिन पहले एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म की वारदात हुई थी. इस घटना के विरोध में शहर के लोगों ने कैंडल मार्च निकाला और आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किए जाने की मांग की. लोगों का कहना है कि आरोपियों को जल्द पकड़ा जाए और फांसी दे दी जाए.

तेलांगना की राजधानी हैदराबाद में भी विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है. हैदराबाद सिटी सिविल कोर्ट के अधिवक्ताओं ने मंगलवार को महिला वेटनरी डॉक्टर की गैंगरेप के बाद हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

आम लोग भी अपने गुस्से का इजहार करने में पीछे नहीं रहे. हैदराबाद में विभिन्न छात्र संगठनों सहित आम लोगों ने घटना के विरोध में कैंडल मार्च निकाला और आरोपियों के लिए कड़ी सजा की मांग की. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में भी छात्रों ने कैंडल मार्च निकाला. केवल दक्षिण भारत ही नहीं बल्कि पूर्वोत्तर राज्य असम की राजधानी गुवाहाटी, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और राजधानी दिल्ली में भी छात्रोंं ने महिला डॉक्टर की गैंगरेप के बाद हत्या के मामले में कैंडल मार्च निकाला. कोलकाता में नेशनल मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने भी महिलाओं के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा की घटना के विरोध में कैंडल मार्च निकाला.

पंजाब सरकार ने उठाया है ये कदम

इसी बीच विभिन्न राज्य सरकारें महिला सुरक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दिखा रही है. पंजाब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि महिलाओं को मुफ्त पुलिस सहायता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं किसी काम से रात के नौ बजे से सुबह के 6 बजे तक कहीं आती जाती हैं या फंसी हुई दिखाई दे तो पुलिस उन्हें सुरक्षित उनके घर तक छोड़ेगी. उन्होेंने कहा कि पूरे राज्य में ये सुविधा 100, 112, और 181 पर उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि महिला इन नंबरों पर कॉल करते ही तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़ जाएंगी.

भूख हड़ताल पर बैठीं स्वाती मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल तो महिलाओं के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा की घटनाओं पर लगाम लगाने की दिशा में कड़ा कानून बनाने की मांग को लेकर अनशन पर बैठ गयी हैं. उन्होंने दिल्ली के जंतर-मंतर से अनशन की शुरूआत की थी लेकिन बाद में उन्हें राजघाट शिफ्ट कर दिया गया. स्वाती मालीवाल की मांग है कि दुष्कर्म के मामले में दोषियों को छह महीने के भीतर मौत की सजा दी जाए.

स्वाती मालीवाल ने हालांकि जंतर-मंतर से खुद को हटाए जाने को लेकर सवाल उठाया था. इसके जवाब में दिल्ली पुलिस के पीआरओ डीसी रंधावा ने कहा कि जंतर-मंतर में शाम 5 बजे तक विरोध प्रदर्शन की अनुमति है और इसके लिए कुछ दिशा-निर्देश है जिसका पालन किया जाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि स्वाती मालीवाल अगर अपनी भूख हड़ताल के लिए कोई और जगह, जैसे कि रामलीला वगैरह जाना चाहती हैं तो हम उस पर जरूर ध्यान देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें